सिर्फ एक मिनट में इन घरेलु नुस्खों से अपने पीले दांतो को चमकाए

दांतो का पीलापन किसी के लिए भी शर्मिंदगी का कारण बन सकता है. हमारे दांत हमारी पर्सनालिटी को बनाने में काफी एहम रोले निभाते है. लेकिन बहुत सारे लोगो के पीले दांत उनके लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाते है. पीले दांतो के साथ 4 लोगो के बीच में बैठना भी मुश्किल हो जाता है.

source

अगर आप मार्किट में जाए तो वहां दांतो को चमकाने के लिए काफी प्रोडक्ट्स आते है पर ज़्यादातर प्रोडक्ट्स या तो बहुत ही महंगे होते है या फिर मसूड़ों को नुक्सान पहुचातें है. आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खें बताएंगे जिनसे आप घर बैठी ही अपने दांतो को चमका सकते है.

स्ट्रॉबेरी

source

दातों को चमकाने में स्ट्रॉबेरी आपको काफी मदद देगी. स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है जो की दांतों को सफेद और चमकदार बनाता हैं. एक स्ट्रॉबेरी लें और उसको पीस लें। फिर इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलकर दांतों पर लगाएं. कुछ दिनों तक यह उपाय रोज़ करें . आपको अपने दांतो में फ़र्क़ दिखने लगेगा.

केले का छिलका

source

केले को खाने के बाद उसका छिलका न फेके. उसके छिलके के उलटी तरफ से अपनी दांतो को हलके हाथ से साफ़ करें. आपको उसी समय ही फ़र्क़ दिखाई देगा.

तुलसी

तुलसी मुंह और दांतों को सभी तरह के कीटाणुओं से बचाए रखती है. इसके पत्तों को धूप में सूखा ले और उसका पाऊडर बना लें. फिर इस तुलसी के पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर रोजाना ब्रश करें. पीलापन अपने आप दूर हो जाएगा.

नींबू

source

नींबू एक ऐसी चीज़ हैं जो लगभग हर समय हमारे घर में रहती हैं. नीबू सांस की दुर्गहन्ड और पीला पैन हटाने में काम आता हैं. एक नींबू का रस निकाले और उसमे सामान मात्रा में ही पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी का कुल्ला करें.

संतरे का छिलका और तुलसी

source

एक संतरे का छिलका और तुलसी के कुछ पत्ते को ले और उसको धुप में सूखा ले. इसके बाअद उसका पाऊडर बना लें। इस पाउडर को ब्रश करने के बाद दांतो में हल्का सा मसाज करें और कुल्ला कर ले.

इन सब नुस्खों के अलावा चाय और कॉफ़ी का सेवन करने से बचे. गलत खाना खाने से भी हमारे दांतो को नुक्सान होता हैं. जंक फ़ूड और मीठी चीज़ें भी कम से कम खाये.

Comments

comments