इस सीक्रेट मार्किट से आप ब्रांडेड सामान कौड़ियों के दामों में खरीद सकते हैं

दिल्ली और मुंबई नए फैशन का हब भी कहे जा सकते हैं. यहाँ पर लोग आपको रोज़ नए ट्रेंड के कपडे जूते चप्पल से लेकर नए गैजेट्स के साथ आराम से दिख जाएंगे. दिल्ली में तो शॉपिंग की बहुत साड़ी जगहे हैं. सरोजिनी मार्किट इना खान मार्किट लक्समी नगर की मार्किट लाजपत नगर और पता नहीं क्या क्या.

लोगों की भीड़ यहाँ हर वक़्त बढ़ती ही दिखाई पड़ती है दिल्ली के लोगों के बीच सरोजिनी नगर की मार्किट बहुत मशहूर है. यहाँ लोग रेडियों में भी सामान लाढ़ के रखते हैं और ये सामान आपको बहुत काम दामों में भी मिल जाता है.

अगर ऐसी मार्केट्स की बात करें तो मुंबई की इस सीक्रेट मार्किट को हम कैसे भूल सकते हैं. सरकार की कुछ शर्तों के बाद अब दुकानदारों को 24 घंटे दुकानें खोलने वाले विधेयक की मंजूरी दे दी है. इसलिए अब यहाँ सभी दुकाने होटल थिएटर और कॉमर्सियल कॉम्प्लेक्स अब दिन के साथ-साथ रात में भी खुले रहेंगे.

मगर जिस मार्किट के बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं वो किसी की मंज़ूरी का इंतज़ार नहीं करती. बल्कि ये मार्किट यहाँ कई सालों से लगती आ रही है. ये सुबह के 4 बजे खुलती है और चुटकियों में करोड़ों की कमाई करके रफा दफा हो जाती है. ये मार्केट मुंबई के कामठीपुरा इलाके के डेढ़ गली में लगता है.

4 बजे शुरू होने वाला ये मार्केट सुबह 8 बजे बंद हो जाता है. कुछ के अनुसार इस मार्केट की शुरुआत 1950 में हुई थी. पहले ये सिर्फ शुक्रवार के दिन लगा करता था लेकिन अब मार्केट शुक्रवार और गुरुवार को लगता है.

इसे सीक्रेट कहे जाने के पीछे कई कारण है. उनमे से एक ये है की मुंबई के आस पास की छोटी फैक्ट्री से थोक में सामान आता है जिसे यहां कम दाम में ख़रीदा जाता है.

और दूसरा कारण ये है कुछ ब्रांडेड कंपनी से डिफेक्टेट सामान व्यापारी खरीद लेते हैं और उसे रिपेयर करने के बाद आधी कीमत पर बेचते हैं. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार यहाँ एक दिन में व्यापारी १५ से २० करोड़ रुपए कमा लेते हैं.

अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे लाईक और शेयर करना ना भूलें.

Comments

comments