ये वजह थी अमिताभ बच्चन के जाया बहादुरी से विवाह करने के पीछे, कारण जानकार आप हैरान हो जाएंगे

अमिताभ बच्चन और जाया बच्चन की कोबसूरत जोड़ी को कौन नहीं जानता. आज उनकी शादी को 44 साल हो चुके हैं और वो आज भी एक हैप्पी कपल नज़र आते हैं. अमिताभ ने जाया से 3 जून 1973 को विवाह किया था.

सदी के महानायक और कद्दावर अभिनेत्री जया का मिलन फिर उनका साथ में काम करना और आखिर में शादी के बंधन में बांध कर हमेशा के लिए एक दूसरे का हो जाना इनकी खूबसूरत प्रेम कहानी किसी लीजेंड से काम नहीं है.

वैसे तो बॉलीवुड में बहुत सरे स्टार कपल है पर किसी की भी प्रेम कहानी इतनी मज़ेदार नहीं होगी जितनी इनकी है. आईये आज हम जानते हैं की इनकी मुलाक़ात से लेकर शादी के सफर के बारे में कुछ दिलचस्प किस्से.

कैसे मिले अमिताभ और जाया ?

इन दोनों की जोड़ी ऐसी है जैसे ऊपर से पहले से बनकर आयी हो. अमिताभ की पहली मुलाक़ात जाया से तब हुई जब वो अभिनय के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए फिल्मी गलियारों की खाक छान रहे थें. इसी खोज में फिल्मकार अब्बास के साथ एक दिन उनका पूणें स्थित फिल्म संस्थान जाना हुआ.

वहीँ जाया बहादुरी अमिताभ से पहली बार मिली और उनका सरल स्वभाव देखकर जाया बहुत प्रभावित हुई.

जाया बच्चन उन समय की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक थी. उनका रुतबा बॉलीवुड में बहुत बड़ा था. लेकिन अमिताभ उस समां एक स्त्रुग्ग्लिंग एक्टर ही थे. लेकिन जाया को इस बात पर विश्वास हो गया था की अमिताभ एक बहुत बड़े स्टार बनेंगे. जब वो गुड्डी के सेट्स पर दुबारा मिले तब उन्होने इसका इजहार भी किया लेकिन तब लोगों ने इस बात को परिहास में उङा दिया.

जाया की बात सच हुई और अमिताभ आज बॉलीवुड के महानायक के रूप में जाने जाते हैं.

सिमी गरेवाल के चाट शो मवि दोनों साथ ए और तब अमिताभ ने अपनी प्रेम कहानी के कुछ अनसुने राज़ खोले. उन्होंने बताया की उन्होंने जाया को सबसे पहले एक मैगज़ीन के कवर पेज पर देखा था और उन्हें देखते ही मंत्र मुग्ध हो गए थे. व जाया ही थी जो उनके सपनों के पटल पर पहली बार आयी थी. इसके बाद दोनों ने एक नजर फिल्म में साथ काम किया और प्यार हो गया.

उनका प्यार कोई love-at-first-sight नहीं था बल्कि साथ रहते रहते उन दोनों ने एक दूसरे को समझा और फिर शादी की. जब दोनों की फिल्म जंजीर को बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त रिस्पांस मिला तो सभी ने विदेश जाकर इसकी सक्सेस पार्टी सेलिब्रेट करने का प्लान बनाया. अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन को इससे आपत्ति होने के कारण, अमिताभ ने जाया के साथ फ़ौरन शादी का फैसला कर लिया.

दोनों ने ज़िन्दगी भर के लिए एक दूसरे का हाथ थाम लिया.

Comments

comments