दुनिया के कुछ ऐसे टॉयलेट्स, जिन्हें आप एक बार इस्तेमाल ज़रूर करना चाहोगे

ज्यादातर लोग सरल और स्वच्छ शौचालयों का उपयोग करना पसंद करते हैं. आम तौर पर, लोग शौचालयों का उपयोग करना पसंद करते हैं जो बहुत फैंसी न हो. जब आप किसी सार्वजनिक या निजी शौचालय में प्रवेश करते हैं, तो वहां आपको स्वछता का हे दिमाग में रहता है.

भारत में, हमारे पास टॉयलेट सिस्टम के विविध प्रकार हैं हालांकि स्क्वाट शौचालय हमारे भारतीय टॉयलेट सिस्टम का एक बड़ा हिस्सा है, लेकिन हम अब पश्चिमी शैली के शौचालयों का उपयोग करना शुरू कर चुके हैं रचनात्मक लोगों के बारे में क्या कहना रचनात्मक लोग इतने रचनात्मक होते हैं कि शौचालय भी नहीं छोड़ते हैं.

यहां हमने दुनिया भर के सबसे अजीब और रचनात्मक शौचालय एकत्र किए हैं। ये शौचालय कला के टुकड़े हैं. कुछ रचनात्मक रूप से डिजाइन किए गए हैं परन्तु कुछ ऐसे बनाये गए है की कुछ कि आप उनका उपयोग करना भी पसंद नहीं करेंगे.

मलावी, ईस्ट अफ्रीका

source

आइसलैंड

source

आइसलैंड में इस तरफ के शौचालयों में भी आपके पास चॉइस है की आपको जो तस्वीर पसंद ना आये वहां जाके उस वाले शॉकचालय का इस्तेमाल कर सकते है.

साउथ कोरिया

source

साउथ कोरिया के बर्फ प्रदर्शनी में यात्रियों के लिए एक दिलचस्प बर्फ का टॉयलेट है। यह सही कारण के लिए उपयोग किया जा सकता है, हालांकि बैठने के लिए यह शानदार है और एक आकर्षक सेल्फी भी बैठके ली जा सकती है.

चीन

source

इसको देखके लगता है की चीनी लोगो को हर काम साथ में करना पसंद है

कोरिया

source

यह कोरिया का शौचालय है. ऐसे हमारे देश में भी कहीं कहीं नज़र आते है.

चीन

source

यह चीन के चूंगचींग में है. 30,000 वर्ग फुट से ज्यादा फैले हुए, चार मंजिला खुले टॉयलेट में कामुक महिलाओं, मगरमच्छों और यहां तक ​​कि वर्जिन मैरी जैसे ढाला मुहों को उजागर किया गया।

लंदन

source

यह फ़ायरहाउस थीम्ड टॉयलेट लन्दन के एक बार में है

जापान

source

परंपरागत रूप से, भारत की तरह जापान में भी स्क्वाट वाले टॉयलेट्स थे. फिर भी उन्होंने अब काफी बदलाव लाये है और असाधारण प्रगति की है.

Comments

comments