6 चीजें जो आप अपने पूरे जीवन में गलत कर रहे थे!

हमारा जीवन हर दिन कुछ नई चीजें सीखने के बारे में है, हम मनुष्यों को पृथ्वी पर सबसे बुद्धिमान प्रजातियों के रूप में जाना जाता है। बेशक कोई भी इंसान सब कुछ नहीं जानता है, बहुत सी जटिल चीजें हैं जो हम साधारण लोग नहीं कर सकते हैं, जैसे एक हवाई जहाज उड़ान या एक गाड़ी चलाने और एक ही समय में किसी को टेक्स्ट भेजना। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि हमने कुछ सरल और दैनिक जीवन के उपयोग में आने वाली चीजों के बारे में पता लगाया है जो आपके लिए जानना मायने रखता है। हम जानते हैं कि ये दैनिक जीवन के कार्य  कैसे करें।


तो आज आपने क्या किया? शायद आपने पाखाने का इस्तेमाल किया, अपने हाथों को धोया, अपने कपड़े धोने से बाहर जाने पर संभवतया फैंसी जूतों की एक जोड़ी डाल दी। इसमें बहुत अधिक संभावनाएं हैं कि आपने उन सरल दिखने वाले कार्यों में से प्रत्येक को गलत किया था।

ऐसे कई चीजें हैं जो हम याद रख सकते हैं, तब तक रख रहे हैं, लेकिन कई कार्यों को हम पहले से ही आदत के रूप में बना चुके हैं, ये दैनिक बातें हैं जो हम आपसे कर रहे है जो कि आपको पूरी तरह से सामान्य लग रही होंगी। लेकिन क्या हुआ अगर मैंने आपसे कहा कि आप इसे गलत कर रहे हैं, आपको इन चीजों को सही तरीके से करने की ज़रूरत है, संभवत: अपने दैनिक तरीकों  के कार्यक्रम में कुछ बदलाव होगा या तो कुछ उथल-पुथल।

 

लेकिन आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है! कई यूट्यूब वीडियो और इंटरनेट की सुविधा के लिए धन्यवाद, आप इन सामान्य गतिविधियों को सही तरीके से उपयोग करना सीख सकते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा, यह आपके समय की बचत करेगा, और आप एक बुद्धिमान व्यक्ति बन जाएंगे।

तो चलिए देखते हैं 6 चीजें जिन्हें आप अपने पूरे जीवन को गलत कर रहे थे!

1. खाने वाली टिक टैक्

 

आपको लगता है कि मुंह ताज़ा खाने वाला टिक टैक् का इस्तेमाल आसान है? पर यहाँ आप गलत हो! इससे पता चला है कि बहुत से लोगों ने टिक टैक् को गलत तरीके से खाया और दूसरों को भी खिलाया। बहुत से लोग एक बार में हाथ में टिक टैक् की बहुत साडी गोलियों को मिलाकर गलत करते हैं टिक टैक् उचित तरीके से खाने के लिए एक इंटरनेट मीम भी है, मिंट कम्पार्टमेंट ऐसी डिज़ाइन के साथ आता है जिससे आप एक समय में एक मिंट का लुत्फ़ बड़ी आसानी से ले सकते हैं।

2. स्क्वाट (एक प्रकार का व्यायाम) करना

 

यह पता चला है कि बहुत से लोग इस मौलिक मानवीय आंदोलन को अपने सभी जीवन से गलत तरीके से कर रहे हैं। व्यायाम फिटनेस में मांसपेशियों की सुधार में मदद करता है, और दैनिक जीवन की कई गतिविधियों में मदद करता है चाहे वह बाथरूम में जा रहा हो या सीढियाँ चढ़ रहा हो। स्क्वाट मांसपेशियों की ताकत का बढाने का काम करता है, इसकी सही प्रक्रिया यह है कि अपने घुटनों को स्थिर, कूल्हे और पैरों की रेखा के साथ रखना, और जब तक आपके जांघ जमीन पर समानांतर न हो जाएं तब तक मोड़ लें।

3. अपने हाथ धोना

 

आपके हाथ को सही तरीके से धोना कितना मुश्किल हो सकता है? ठीक है, आपको लगता है कि इसमें ज्यादा मुश्किल क्या हो सकती है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, हाथों पर साबुन लगाने की परंपरागत विधि, फिर हाथों को 20 सेकंड के लिए मिलाकर रगड़ना, और पानी से धोना हाथ धोने का कारगर तरीका नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अनुशंसित 6-चरण से हाथ धोने की तकनीक को सबसे अच्छा तरीका कहा गया है।

4. शौचालय इस्तेमाल का सही तरीका

 

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने पूरे जीवन शौच के लिए गलत तरीके का उपयोग कर रहे थे? स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक शोध के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने पाया कि हमारे मानव शरीर उचित मुद्रा में बैठने के लिए बनाया गया है, गलत बैठने के लिए तैयार नहीं किया गया हैं। आधुनिक शौचालय में बृहदान्त्र पर एक तनाव और एक अनुचित उन्मूलन में बैठे परिणाम का अनुचित तरीका है। यह बवासीर, एपेंडिसाइटिस के जोखिम को भी कम करता है, जबकि अनुचित स्थिति में बैठने से ऐसे जोखिम बढ़ते हैं।

5. अपनी शर्ट लेना और सेकंड में इसे समेटना!

अकसर हम जल्दी में होते हैं और हम अपने कपड़े मुर्खता पूर्वक समेट देते हैं, लेकिन फिर भी यह ज्यादा समय खराब करता है सही तरीके से यह सिखने के लिए वीडियो में दिखाए जाने वाले सरल चरणों का पालन करें और इससे कपड़े को बिना सिलवटें पडे कपडे समेटे जा सकते है।

 

अपने कपड़े की तरफ मुड़ें, यह आपको दराज में मिल गया है, और जगह को बचाएगा का एक सुन्दर दृश्य देगा!

6. दैनिक वस्तुओं के बारे में बातें!

 

अपने दांतों को साफ करने के लिए आपको बहुत सारे टूथपेस्ट की जरूरत नहीं है, वास्तव में आपको एकमात्र मटर आकार के टूथपेस्ट का उपयोग करने की ज़रूरत है आप कई विज्ञापन देख सकते हैं जो टूथपेस्ट का एक ढेर ब्रश के आकार में दिखाते हैं क्योंकि यह आपको अधिक टूथपेस्ट का उपयोग करवाना चाहती है और इस प्रकार उनकी बिक्री बढ़ाना चाहती है, यदि आप टैब को पलटोगे तो आपको ये चीजें आसानी से पता चल जाएगी कि टैब को धारक के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मुझे यकीन है कि तुम्हें यह नहीं पता था।

Comments

comments