ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर बच्चे, इनका डैम देखके आपके छूट जायेंगे पसीने..

“छोटा बचा जान केना कोई आँख दिखा न रे अकाल का कच्चा जान केहुमको न समझा न रे,” ये वाक्य इन बच्चों पर बहुत सूट करता है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 1996 में आयी फिल्म ‘मासूम’ तो आप सभी ने देखी होगी. कुछ इसी तरह का जज़्बा है इन बच्चों में. ये परदे पर ही नहीं बल्कि असल ज़िन्दगी में भी अपना टशन दिखाते हैं.

इन बच्चों की ताकत देखकर कोई पहलवान भी हैरान होजाएगा. ये इतने ताकतवर हैं की हम क्या कहें. कोई गाडी खींच लेता है तो कोई एक बरी में मार लेता है ४००० पुश- अप. इन छोटे छोटे बच्चों का हुनर देखते ही बनता है.

वैसे तो ऐसी कोई भी चीज़ नहीं जिसमे बच्चे पीछे हो. वो हर चीज़ में अच्छा ही प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं. हमे उनकी उम्र देखकर उन्हें कम आंकना नहीं चाहिए.

अगर आपको हम पर विश्वास नहीं है तो आप खुद पढ़ लीजिये. आप भी मिलिए इन छोटे पहलवानो से-

1. Andrey Kostash

क्या आप ढाई घंटे में चार हजार पुश अप मार सकते हैं? लेकिन महज ७ साल की उम्र में दो घंटे उनत्तीस मिनट में ४ पुश अप लगाकर आंद्रे ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है.

2. Jinglong

Yang Jinglong ने 7 साल की उम्र में ही ये कमाल कर दिखाया है. उनके नाम पर 1.85 टन( 1679 किलो) का वज़न खींचने का रिकॉर्ड दर्ज है.

3. Maryana Naumova

Maryana अर्नॉल्ड क्लासिक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली एकमात्र लड़की थी, जिसकी उम्र 18 साल से कम थी। सिर्फ 15 की उम्र में उन्होंने 331 पाउंड तक लिफ्टिंग की है।

4. Richard Sandrak

रिचर्ड ने महज दो साल की उम्र से ही वर्कआउट करना शुरू कर दिया था। उनके शरीर में फैट की मात्र 1% तक रह चुकी है और आज वो दिन में लगातार 600 पुश- अप मार लेते हैं.

5. Guiliano and Claudia Stroe

गिलिआनो और क्लॉडिअ स्ट्रोब दोनों भाई हैं. ये रोमानिया के रहने वाले हैं. इनका नाम Guinness Book of World Records तक में भी शामिल किया जा चुका है.

अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे लाईक और शेयर करना ना भूलें|

Comments

comments