अगर ट्रेन में टीटी ने पकड़ लिया बिना टिकट तो घबराये नहीं और करें ये काम, फिर आपको मिलेगा ये..

मोदी सरकार आने के बाद देश में बहुत से बदलाव आये है ! कई ऐसे फैसले भी लिए गए है जिनसे जनता को शुरुवात में परेशानी भी हुई ! लेकिन आपको बता दे की इन फैसलों की वजह से देश की पुरानी छवि बदली है ! उनके फैसलों को अगर लम्बे समय तक रखकर सोचे तो भारत ने विकास की रफ़्तार पकड़ी है ! बहुत से विभाग में बदलाव किये गए ! इन बदलाव में रेल मंत्रालय ने भी योगदान दिया है ! सुरेश प्रभु के रेल मंत्री बनने के बाद, रेल विभाग ट्रैन के संचालन और समय को लेकर काफी सजग हुआ हैं !

टिकट की आड़ में अवैध वसूली

Source

सिर्फ यही नहीं बल्कि रेल सेवा को देश की कमाई के लिए एक बेहतर जरिया बनाने में भी सुरेश प्रभु ने काफी एहम निर्णय लिए है ! ट्रेनों में हमेशा से ही टिकट की हेरा फेरी देखने को मिलती है ! टिकट की आड़ में अवैध वसूली काफी तेज़ी से हो रही है ! इन सब के बीच कमजोर वर्ग के लोग ही ज्यादातर फसते है ! हर बार ऐसा नहीं होता की वह जानबूझकर टिकट नहीं लेते ! ट्रेन छूटने के डर से कई बार वह जल्दबाज़ी में टिकट नहीं ले पाते ! इन समस्याओ से निपटने के लिए ही रेल मंत्रालय ने एक विशेष कदम उठाया है !

नहीं रहेगा जुर्माने का डर, 10 रूपये ज्यादा देकर ले सकेंगे टिकट

रेल मंत्रालय के नए नियमो के अनुसार अब टिकट न लेने वालो को जुर्माने का डर नहीं होगा ! वेटिंग टिकट वालो को भी रेल मंत्रालय ने सुविधा दी है ! जुर्माने की वजह से जल्दबाज़ी में टिकट ना लेने वाले हमेशा डरते रहते है ! अगर आप भी कभी ऐसी समस्याओ से जूझ चुके है तो अब डरने की जरुरत नहीं ! रेलवे विभाग ऐसे लोगो के लिए एक नई सौगात लेकर आया है ! अगर आप जल्दबाज़ी में टिकट लेना भूल गए है तो सिर्फ 10 रूपये ज्यादा देकर आप टीटी से टिकट ले सकते है !

टीटी के पास होगी हैण्ड टिकट मशीन

Source

ट्रेन में टीटी को एक टिकट देने के लिए एक हैंड मशीन दी जाएगी जिससे वह कही भी टिकट बना सकते है ! हलाकि यह बेहद जरूरी है की ट्रेन में चढ़ते ही आप इस बात की सूचना टीटी को दे ! आपको टीटी को जानकारी देनी होगी की आप जल्दबाज़ी में टिकट नहीं ले पाए ! जिसके बाद टीटी यात्री के नाम से टिकट बनाकर दे देगा ! ध्यान रखे कि यदि आप टिकट चेकिंग के दौरान पकड़े जाते है तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा ! इसलिए ट्रेन में घुसते ही आपको इसकी सूचना टीटी को देनी है !  गरीब रथ, राजधानी, सुपर फ़ास्ट और मेल में यह सुविधाअप्रैल महीने से ही शुरू कर दी गयी है।

ट्रेन में ही मिल जाएगी खाली सीट की जानकारी

कई बार देखने को मिलता है की आपकी वेटिंग टिकट यात्रा के दौरान कन्फर्म हो जाती है ! लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है ! जिस वजह से टीटी आपकी सीट किसी और को दे देता है ! इस समस्या का हल भी रेल मंत्रालय ने निकाला है ! नई योजना के अंतर्गत आपको चलती ट्रेन में ही खली सीट की जानकारी प्राप्त हो जाएगी ! मशीन को रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से ऑनलाइन जोड़ा गया है ! वेटिंग क्लियर होने पर खाली बर्थ की जानकारी हैण्ड हेल्ड मशीन में उपलब्ध रहेगी।

Comments

comments