8 स्वादिष्ठ व्यंजन जिन्हे आप आज तक भारतीय व्यंजन समझते थे पर असल में वह भारत के नहीं है

भारत विविधता का एक देश है, जो कई अलग अलग संस्कृति, भाषा और धर्मों के अस्तित्व के कारण साबित हुआ है। प्रत्येक संस्कृति में उनके भोजन, कपड़े, संगीत, नृत्य, साहित्य और सभी के संबंध में विशिष्टता है। जब यह भोजन की बात आती है, तो निस्संदेह खाने के स्वर्ग के रूप में भारत को बुलाया जा सकता है।

भारत अपने अलग अलग तरीके के खाने के लिए प्रसिद्ध है. लोग देश के अलग अलग कोने से भारत यहाँ का खाना संस्कृति और सुंदरता देखने आते हैं. भारत के हर कोने में अलग तरीके का खाना प्रसिद्ध है. जैसे की साउथ में अगर आप जाओगे तो डोसा और नार्थ में छोले भठूरे.

यहाँ का खाना बहुत ही स्वादिष्ट होता है. जब भारत के बाहर से भी कोई आता है तो वह यहाँ का खाना खा कर अपनी उँगलियाँ चाट जाते है, शायद इसी कारण हमने कभी नहीं सोचा है कि यह व्यंजन कहाँ से आए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीयों के लिए जाने जाने वाले अधिकांश व्यंजन मूल रूप से भारत से नहीं हैं? हैरान? खैर, हम भी पहली बार इस बात को जान कर हैरान रह गए थे.

1. समोसा

source

विकिपीडिया के अनुसार, समोसे 10 वीं शताब्दी से पहले मध्य पूर्व (जहां इसे ‘समोबा’ कहा जाता है) में उत्पन्न हुआ था। यह मध्य एशिया के व्यापारियों द्वारा 13 वीं या 14 वीं शताब्दी में भारतीय उपमहाद्वीप में पेश किया गया था.

2. बिरयानी

source

बिरयानी दक्षिण एशिया में मुसलमानों के बीच खाया जाने वाला पकवान है. विकिपीडिया के मुताबिक, पकवान की उत्पत्ति अनिश्चित है। क्रिस ढिल्लों का मानना ​​है कि यह पकवान पर्शिया में उत्पन्न हुआ था, और मुगल द्वारा भारत में लाया गया था.

3. गुलाब जामुन

source

गुलाब जामुन जो की अधिकांश लोगो का पसंदीदा स्वीट डिश है असल में मूल रूप से पर्शिया की डिश है.

4. चाय

source

चाय मूल रूप से चीन की है और भारत में यह 1600 में आयी थी जब डच व्यापारियों ने उन्हें देश में लाया।

5. दाल भात

दाल भात जो की भारत में कई लोगो के घर रोज़ बनता है वह असल में बांग्लादेश और नेपाल में कहीं ज़्यादा मशहूर है.

6. राजमा

source

नेपाल और उत्तर भारत में राजमा को एक लोकप्रिय पकवान कहा जाता है लेकिन आप यह जानकर चकित होंगे कि यह मैक्सिको से भारत लाया गया था.

7. जलेबी

source

कहा जाता है कि जलेबी को पश्चिम एशिया से प्राप्त किया जाता है जहां यह अरबी में ज़ुलाबिया या फारसी में ज़ोलिया के नाम से लोकप्रिय है.

8. फालूदा

source

गर्मी आते ही फालूदा वाले के यहाँ लोगो की लाइन लग जाती है. पर क्या आप जानते है की फालुडा, जिसके बिना कुल्फी असंभव है, वह पर्शिया से है और उन्हें भारत मुस्लिम व्यापारियों द्वारा लाया गया था.

Comments

comments