एक ख़ास आदत ने बदल दी इनकी ज़िंदगी, सफ़लता का राज़ जानना चाहेंगे?

दुनिया में लगभग हर एक इंसान सफल होना चाहता है ! हर सफल इंसान को देखकर हमारा मन भी कुछ कर गुजरने को करता है! लेकिन एक सफल इंसान आखिर दूसरों से अलग क्यों होता है? वह ऐसा क्या करता है जो सफलता उसके कदम चूमती है? ये कुछ सवाल है जो हमारे मन में आते है जब भी हम किसी सफल आदमी से मिलते है या उसके बारे में पढ़ते है!

एक कहावत है की “जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते,, वो हर एक काम अलग तरीके से करते हैं”! आपको बता दे की सफलता का कोई शार्ट कट नहीं होता है! यूही ही बैठे हुवे रातो रात सफलता नहीं मिल जाती! एक सफल इंसान के पीछे उसकी मेहनत, दर्द, निश्चय, उसका नजरिया, उसके विचार, तथा उसकी दिनचर्या काफी एहम रोल अदा करते हैं!

चलिए जानते है उन लोगो के बारे में जो सफल और अमीर लोगो में शुमार है, जानते है उनमे आखिर वो क्या है जो उन्हें इस उचाई तक लेकर गया…

बिल गेट्स

Source

बिल गेट्स को बचपन से ही पढ़ने में रूचि थी ! उनकी सफलता की वजह वह इसी आदत को मानते है! आज वो दुनिया के सबसे अमीर आदमी है ! उनका मानना है की पढ़ने से ही आपको दुसरो की सफलता या उनके द्वारा की गयी गलतियों का पता चलता है !

स्टीव जॉब्स

Source

स्टीव जॉब्स ने मोबाइल के क्षेत्र में एक अलग मुकाम हासिल किया ! उनकी एक ख़ास आदत थी की वह सुबह उठके खुद को शीशे में देखकर मोटीवेट करते थे ! इसके बाद ही वो किसी काम की शुरुवात करते थे!

मार्क ज़ुकरबर्ग

Source

मार्क ज़ुकरबर्ग का मानना है की इंसान को रिस्क लेना चाहिए ! जब तक हम बिना डरे किसी काम को करने का रिस्क नहीं लेते, तब तक हम उसके बारे में नहीं जान सकते है! उन्हें रिस्क लेना काफी पसंद है!

मुकेश अम्बानी

Source

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर आदमी है ! वह सुबह ५ बजे उठ जाते है और रात लगभग 2 से 2.30 बजे तक भी ऑफिस में काम करते है ! आप ये कह सकते है की कंपनी को इतने बड़े मुकाम तक ले जाने में उनकी दिनचर्या का बहुत योगदान है!

नरेंद्र मोदी

Source

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे असाधारण बात है उनकी बोलने की कला!  वे अपने बोलने की कला से श्रोताओ को मुग्ध कर देते है!

अमिताभ बच्चन

Source

अमिताभ बच्चन का जलवा 70 साल की उम्र में भी कायम है ! इसका राज़ है उनका डेली रूटीन! वह रोज़ सुबह उठके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए योग और मैडिटेशन करते है!

सुन्दर पिचाई

Source

सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी गूगल के सी ई ओ सुन्दर पिचाई मस्ती और कठिन परिश्रम दोनों में विश्वास रखते है !

रतन टाटा

Source

भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन और इन्वेस्टर्स में रतन टाटा का नाम आता है! वह सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं रखते बल्कि सोच कर लिए गए फैसले को सही साबित करते है !

Comments

comments