रात को समय पे नींद नहीं आती तो करें ये काम, एक बार जरूर पढ़े

सोना हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी है. जिस समय हम सो रहे होते है उस समय हमारा शरीर अंदर से रिकवरी कर रहा होता है. जिस दिन आपके शरीर को कम नींद मिलती है उस दिन आप पूरा दिन हे काफी थके हुए महसूस करते है. अनिंद्रा यानि की नींद पूरा न होना आज कल के युवाओ में काफी सामान्य सी समस्या है.

Sleep source

हर दूसरा इंसान अनिंद्रा की शिकायत करता है. अनिंद्रा की शिकायत स्मार्टफोन्स के आने के बाद और ज़्यादा हो गयी है.  जो समय सोने का होता है उस समय वो इंटरनेट पे लग जाते ही. और ऐसे करते करते कब कुछ घंटे फ़ोन पे ही निकल जाते ही पता भी नहीं चलता.

source

शरीर को लेट सोने के आदत पड़ जाती है और फिर अगर आप कोशिश भी करो तो जल्दी नींद आना बंद हो जाती है. अनिंद्रा की बीमारी २ तरीके के होती है. एक एक्यूट और दूसरा क्रोनिक.

source

एक्यूट अनिंद्रा कुछ दिनों और हफ्तों तक रहती है और क्रोनिक सालो तक चलती है. नींद न पूरा होने से थकान, डिप्रेशन, सरदर्द, काम में मन न लग्न और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याये होती ही. इन सब को देखते हुए ही आज हम आपको इस जल्दी सोने के लिए कुछ सरल उपाए बताएंगे.

1 . करें वाईफाई या डाटा को बंद

सबसे पहले रोज़ सोने से पहले इंटरनेट का उपयोग बंद कर दे. सोने से काम से काम 15 मिनट पहले ही अपना वाईफाई या डाटा जो भी वो बंद कर दे.

2 . गरम दूध का सेवन

source

गरम दूध नींद लाने के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें नियासिन एमिनो एसिड होता है जो नींद को बढ़ावा देता है.

3 . केला

source

केला भी नींद के लिए काफी फायदेमंद होता ही. क्यूंकि इसमें भी दूध के तरफ नियासिन एमिनो एसिड होता ही जो अच्छी नींद में मदद करता है.

4 . हॉट वाटर बाथ

source

सोने से 10 पहले गरम पानी से नाहा ले. इससे पूरी दिन के थकान निकल जाएगी और आपको बहुत जल्दी और अच्छी नींद आएगी.

5 . जीरा

source

रात में नींद न आने का मुख्या कारण :

रात में नींद न आने का मुख्या कारण है आपका MOBILE PHONE अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन में लगे रहेंगे तो नींद नहीं आएगी समय पर सोने के लिए आपको रात में मोबाइल में लगे रहना बंद करना होगा! अगर फिर भी नींद न आये तो अपने शरीर को थकाए व्याम करे उससे आप थक जायेंगे और आपके शरीर को आराम की जरुरत पड़ेगी!

हम उम्मीद करते है ये पोस्ट पढ़के आपको जल्दी सोने में मदद मिलेगी! अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले! आपका धन्यवाद!

पारम्परिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में जीरा को नींद के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया ही. जीरा न सिर्फ पाचन शक्ति को अच्छा करता है बल्कि नीदं में भी बहुत बहुत फायदेमंद है.

 

Comments

comments