प्रियंका गांधी सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती, इस गंभीर बिमारी की बनी शिकार

एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा है किकांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा को राष्ट्रीय राजधानी में सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एसआरजीएच के चेयरमैन (प्रबंध निदेशक) डॉ डी एस राणा ने कहा, “उन्हें डेंगू बुखार हुआ है और वह ठीक हो रहा है।”

source

प्रियंका ने 23 अगस्त को बुखार होने की बात डॉक्टर्स को कही थी. जब उनको होस्पितम में भर्ती करके चेक उप किया गे तो पता चला की प्रियंका को डेंगू हुआ है. अब वह डॉ. अरुण बासु जो की चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट के सीनियर कंसलटेंट है उनके अंडर है.

source

डेंगू एक वायरस संक्रमण है जो एडीस इजिप्ती मच्छरों के काटने से फैलता है. मच्छर द्वारा काट लिए जाने के पांच से छह दिनों में लक्षण दिखाई देते हैं और इसमें  बुखार, गंभीर सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ और मांसपेशियों में दर्द, मतली और उल्टी, चकत्ते, पेट में ऐंठन और कुछ में मामलों, मसूड़ों, नाक या कान से खून बह रहा है.

source

मरीजों को बुखार और दर्द के लिए पेरासिटामोल लेने को कहा जाता है और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए कहा जाता है. डेंगू ज्यादातर केस में एक सप्ताह से लेकर 10 दिनों तक ठीक हो जाता है.

source

अधिकारियों ने अभी तक डेंगू के 657 मामलों की पुष्टि की है, जिनमें से 325 मरीज़ दिल्ली से हैं और पड़ोसी राज्यों से 332 लोग हैं जो की दिल्ली में इलाज करा रहे हैं.

सरकार समय समय पर लोगो को डेंगू से बचने ले लिए उपाए बताती रहती है. कोशिश करें की पूरे बाजू के कपडे पहने. रात को mosquito repellant लगा कर सोये. कूलर में २ हफ्ते से ज़्यादा पानी को न रखें. हर २ हफ्ते कूलर की सफाई करते रहे. इस तरीके के बचाव करें और अपने आप को और अपने परिवार को डेंगू जैसी गंभीर बिमारी से बचाये.

Comments

comments