पुराने सिक्कों से बन सकते हैं लाखों के मालिक, जानिए कैसे होती है नीलामी

जितने पुराने सिक्के होंगे उनकी उतनी ही वैल्यू होती है। तभी काफी ऐसे लोग होते हैं जो ऐसे पुराने सिक्कों को संभाल कर रखते हैं और कई ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें पुराने सिक्कों की कलेक्शन करना बहेद ही पंसद होता है। बैंग्लोर में इसी हफ्ते के अंदर पुराने सिक्कों की एक ऑक्शन की जाएगी। यह बताया जा रहा है कि यहां पर पुराने सिक्कों की ऑक्शन लगेगी जिसमें उन सिक्कों की बोली लाखों में भी जाने की पूरी उम्मीद है।

ऐसे एंटीक चीजों की ऊंची बोली लगाना विदेशों में तो बहुत आम बात होती है। भारत में भी ऐसी एंटीक चीजों की या फिर पुराने सिक्कों की ऑक्शन होने लगीं हैं और लोग इनमें हिस्सा भी लेते हैं। अगर आपके पास भी ऐसी ही पुराने सिक्कों का कलेक्शन है तो आपके लिए यह जगह बिलकुल सही है और इन सिक्कों काफी अच्छी कीमत भी मिल सकती है। यहां पर और भी पुराने सिक्के खरीद भी सकते हैं जो कि आपके पास नहीं हैं।

चलिए तो आपको बताते हैं इस गजब और अच्छी डील के बारे में

पुराने सिक्कों को कैसे और कहां बेच सकते हैं

सिक्कों को बेचने के लिए व्यक्ति तो तरीकों का इस्तेमाल करता है। पहला तरीका यह लेता है जैसे कि ई-बे जैसी साइट्स पर अपने सिक्कों के बारे में ऑफर देता है। बता दें कि इसमें आपको नियमों, कीमत और पेमेंट जैसे सारी ही बातों को अपने ही हिसाब से जांचना होता है। साथ ही साथ में आपको जेजे कलेक्शन जैसी कलेक्टर साइट्स पर अपने क्वाइन की जानकारी दे सकते हैं। अगर आपके पास रेयर क्वाइन हो तो आप क्या कर सकते हैं उस क्वाइन को बेचने के लिए।

जितने भी पुराने और कीमती सिक्के होते हैं उनके अपने ही नियम होते हैं जो कि मौजूद भी हैं। ऐसे क्वाइन की खरीद या फिर बिक्री के लिए किसी बड़े ऑक्शन हाउस की जरूरत होती है जिसकी मदद से आप खरीद या बेच सकते हैं। ऐसे ऑक्शन हाउस आपके पुराने सिक्कों की अनुमानित कीमत बताएंगे और साथ ही यह आपके सिक्के की बिक्री में सही कानून के मदद से बिक्री करेंगे। इन ऑक्शन हाउस की मदद से आप अपने सिक्कों केबारे में अच्छे से जान सकेंगे कि यह कितना एंटीक है। यह भी जान जाएंगे कि यह क्वाइन रेयर भी है या फिर फेक है।

देश के टॉप ऐसे ऑक्शन हाउस हैं जहां पर आप अपने सिक्कों की खरीद या बिक्री कर सकते हैं जानिए कैसे करें कॉन्टेक्ट

भारत में भी ऑक्शन हो गया आम

बता दें कि क्वाइन ऑक्शन करने वाले बड़े ऑक्शन हाउस में टेडीवाला ऑक्शन हाउस शामिल है। यह टेडीवाला ऑक्शन हाउस इसी हफ्ते बैंग्लोर में रेयर सिक्कों की ऑक्शन करने जा रहा है। ओसवाल एंटीक्स और कोहीनूर ऑक्शंस भी है जो कलेक्टिबल्स की पब्लिक सेल करते हैं। इन तीनों ऑक्शन हाउस ने जून में ऑक्शन रखे थे।

अगर आपके पास कोर्ई कलेक्टिबल क्वाइन है तो आप ऑक्शन हाउस से कॉन्टेक्ट कर उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। ऑक्शन हाउस लगातार ऑक्शन करते है। आप इन हाउस के कॉन्टेक्ट कर सकते हैं और इनके शेड्यूल की जानकारी भी ले सकते हैं।

किन क्वाइन की सबसे ज्यादा कीमत होती है जानिए

2016 में एक रेयर क्वाइन बिका था 1.55 करोड़ में

कोर्ई भी क्वाइन रेयर है तो उस क्वाइन की कीमत काफी होती है। एक्सपट्र्स के अनुसार एंटीक मार्केट कीमतें इस आधार पर तय करता है कि कोई खास एंटीक पीस मार्केट में कितनी आसानी से मिल सकता है।

फरवरी 2016 की बात है उस समय एक जहांगीर के समय का एक गोल्ड क्वाइन 1.55 करोड़ रुपए में बिका था। इस 400 साल पुराने क्वाइन में राशि वृश्चिक का चिन्ह बना है। चांदी का एक सिक्का जो कि 1939 का था वह 4 लाख का बिका है। इस सिक्के को भारत के आखिरी शुद्ध चांदी केसिक्के का खिताब दिया गया है। विलियम फोर्थ के 2 मोहर के सेट के लिए खरीददार ने 12 लाख रुपए चुकाए गए हैं।

आखिर क्यों लोग चुकाते हैं इन क्वाइंस के लिए इतनी मोटी रकम

रेयर क्वाइन बन गए निवेश का जरिया

आजकल के दौर में यह क्वाइंस सिर्फ कलेक्शन की चीज नहीं हैं। यह सिक्के इनवेस्टमेंट का भी हिस्सा बन गए हैं। इसलिए इतिहास के जानकारों के साथ अब ऐसे लोग भी इस मार्केट में उतर रहे हैं जिन्हें आने वाले समय में इन क्वाइन से ऊंचे रिटर्न की उम्मीद है। जिस विलियम फोर्थ 2 की बात की गई है वह सिर्फ 8 साल में 2 लाख से बढ़कर 12 लाख रुपए पर पहुंच गर्ई थी।

Comments

comments