चाहते है अपनी और अपनों की सेहत तो कभी न करें यह 7 चीज़ें शेयर

बचपन से, हमारे माता-पिता ने हमें सिखाया है कि शेयर करना अच्छी आदत है, चाहे वह कैंडी का अंतिम टुकड़ा हो या फिर अपना सामान. हालांकि, जब कुछ निजी चीजों को साझा करने की बात आती है, तो एक लाइन होती है जिसे अपने स्वास्थ्य के लिए पार नहीं किया जाना चाहिए. आज हमने आपके लिए 7 चीजों की एक सूची बनाई है जो आपको अपने करीबी और प्रिय के साथ शेयर करने से बचना चाहिए.

क्रीम

source

मास्क, सीरम या चेहरे क्रीम जो कि एक जार में आते हैं, वे स्किनकेयर के बहुत ही निजी आइटम हैं। जैसे-जैसे आप अपनी अंगुली को बार-बार में डुबकी कर रहे हैं, वहां बैक्टीरिया के प्रसार की संभावना है, खासकर यदि आप इसे किसी मित्र के साथ साझा करते हैं इससे फंगल संक्रमण, चकत्ते, एक्जिमा, छालरोग और कई अन्य त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं।

मोज़े या इनरवेअर

source

आप सोच रहे होंगे की जब आप अधिकतर चीज़ों को शेयर करते हैं, तो अपने इनरवेअर को शेयर करने में क्या गलत है? हालांकि, आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि लोगों के शरीर के कुछ क्षेत्र पूरी तरह से अलग हैं। आपके साथी के साथ अंडरवियर साझा करना मूत्र पथ के संक्रमण, जननांग कीटाणुओं, दाने, खुजली आदि का एक कारण हो सकता है। मोजे बांटने के लिए, यह पैर कवक, एड़ी संक्रमण, खुजली और पित्ती को जन्म दे सकता है.

टूथब्रश

source

यह एक ऐसा व्यक्तिगत का आइटम है जिसे शेयर करने की कल्पना भी नहीं कर सकते, और डॉक्टरों ने भी किसी के साथ टूथब्रश साझा करने पर सख्त प्रतिबंध लगा रखा है. अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, टूथब्रश बांटने से संक्रमण में वृद्धि हो सकती है.

शेविंग रेज़र

source

शेविंग के रेज़र भी उन कुछ उत्पादों में से हैं, जिन्हें आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए और किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. डॉ। फेनबर्ग के अनुसार, आपको कभी भी अपने रेजर को किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए क्योंकि हेपेटाइटिस और अन्य संक्रमण इस तरह फैल सकता है, साथ ही एचआईवी भी।

साबुन

source

घर में या बाहर अगर अपने मित्र या परिवार के सदस्‍यों का साबुन शेयर कर लेते हैं, तो यह उनकी और आपके दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक हो सकता है।

पानी

हम अक्‍सर दोस्तों का झूठा पानी पी लेते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि झूठा पानी पीने से लार में मौजूद बैक्‍टीरिया पानी में मिलकर आपके मुंह में चला जाता है। इसलिए दूसरों को झूठा पानी पीने से बचें।

ईरफ़ोन

source

प्रत्येक संगीत प्रेमी के लिए उनके ईरफ़ोन एक बहुत ही महत्वपूर्ण वस्तु है और हम कई बार अपने ईरफ़ोन को अपने दोस्तों के साथ शेयर किया है हालांकि, कम लोगो को पता है की ईरफ़ोन से भी बैक्टीरिया का फैलने का रिस्क रहता है. अगर आप किसी को अपने इयरफ़ोन दे या उनके साथ शेयर करें तो यह सुनिश्चित करें कि बाद में उसकी सतह को साफ करने के लिए रुई पे डिसइंफेक्टिंग स्प्रे दाल कर उसे साफ़ कर ले.

Comments

comments