इन राजा के पास है इतनी दौलत, 4 बार ख़त्म हो सकती है पूरी दुनिया की गरीबी !

इस दुनिया में कई राजा ने जान लिया और दुनिया पर राज किया ! आज हम बात कर रहे है कुछ ऐसे राजाओ की जो अपने दादा और परदादाओ द्वारा विरासत में दी गयी दौलत की वजह से राजा बने हुए है ! इन राजाओ के पास इतनी दौलत है की ये पूरी दुनिया की गरीबी ख़त्म करने में सक्षम है ! आइये जानते है कुछ ऐसे ही राजाओ के बारे में ! आपको बताते है किस राजा के पास कितनी दौलत है…

ओमान के सुल्तान

Source

ओमान के सुल्तान अल सईद वंश के सदस्य है ! कबूस बिन सैद अल सैद ओमान के सुल्तान है! इनके पास लगभग 70 करोड़ डॉलर की संपत्ति है ! इनका स्थान सबसे अमीर राजाओं की सूची में दसवे नंबर पर है !

शाह करीम अल-हुसैनी, फ्रांस

Source

शाह करीम अल-हुसैनी फ्रांस के पांचवे आगा खान कहे जाते है ! इनका किसी मुल्क या इलाके पर राज नहीं है ! ये  शियाओं की निजारी शाखा के इमाम है और उनके लाखों अनुयायी हैं।  शाह करीम के पास लगभग 80 करोड़ की दौलत बताई जाती है ! वे अपने ठाठबाट  के लिए काफी मशहूर है !

प्रिंस अलबर्ट द्वितीय

Source

प्रिंस अलबर्ट यूरोपीय देश मोनेको के प्रिंस है ! फोर्बेस के अनुसार सं 2011 में उनके पास एक अरब डॉलर की संपत्ति थी ! जिसमे दो कंपनी मोंटे कार्लो कसीनो और ओपेरा डे मोंटे कार्लो भी शामिल है !

 हमद बिन खलीफा अल थानी

Source

हमद बिन खलीफा अल थानी क़तर के पूर्व आमिर और कतर के शाही परिवार अल थानी परिवार के सदस्य हैं ! इनका पूरा नाम शेख हमद बिन खलीफा बिन हमद बिन अब्दुल्लाह बिन जस्सिम बिन मुहम्मद अल थानी है ! फोर्बेस का अनुमान है की उनके पास 2011 में 2.4 अरब डॉलर की संपत्ति थी !

 हांस एडम द्वितीय

Source

 हांस एडम अपने बेहतरीन आर्ट कलेक्शन के लिए भी काफी जाने जाते है ! आप लिश्टेनश्टाइन म्यूजियम में यह देख सकते है !  लिश्टेनश्टाइन- फोर्ब्स के रिपोर्ट के मुताबिक प्रिंस हांस एडम द्वतीय के पास 2011 में 3.5 अरब डॉलर की संपत्ति थी।

मोहम्मद बिन राशिद अल मखदूम

Source

सबसे अमीर शाही शख्सियतों में पांचवें स्थान पर आते हैं – मोहम्मद बिन राशिद अल मखदूम ! वह दुबई – संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और उपाध्यक्ष भी है ! अनुमान है की उनके पास चार अरब डॉलर की संपत्ति है !

 

Comments

comments