बिल गेट्स नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर इंसान अब यह व्यक्ति है उनसे भी जयादा अमीर

चार साल से स्कूलों में बच्चों को रटाया जा रहा था की माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर इंसान हे. पर अब उन सब जनरल नॉलेज की किताबो में तबदीली करने का समय आ ही गया. अमेज़न के फाउंडर जेफ्फ बेज़ोस ने बिल गेट्स को अमीरी में  पीछे छोड़ दिए है.

Jeff Bezos source

53 वर्षीय बेज़ोस, अमेज़ॅन में लगभग 17% शेयरों के  मालिक है, जिसका मान अब 500 अरब डॉलर से अधिक है
जेफ्फ ने गेट्स को पीछे तब छोड़ा जब उनकी कम्पनी के शेयर की कीमत 1 .8 % बढ़ गयी जो की $1,071  के बराबर है.

source

मई 2013 से है बिल गेट्स सबसे अमीर व्यक्ति है. 4 साल में आज तक कोई उनको टक्कर नहीं दे पाया. जेफ्फ ने आखिरकार बिल गेट्स को पीछे छोड़ है दिया.

अब  गेट्स 90.7 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ दूसरे स्थान पर है, और जेफ्फ जिनकी नेट वर्थ 90.9 बिलियन डॉलर है अब वो नंबर 1 स्थान पर है.

source

Bloomberg’s Billionaires Index के अनुसार अमेज़न कि शेयर की कीमत में वृद्धि अमेज़ॅन प्राइम के लिए साइन अप करने वाले ग्राहकों की बढ़ती संख्या के कारण हो सकती है। अमेज़न अपने ग्राहकों से  $ 99  वार्षिक सदस्यता के लिए लेती है जिससे रिटेल दुकानों में खरीदारी 10 प्रतिशत कम हो जाती है.

source

अगर एक्सपर्ट्स की माने तो प्राइम मेम्बरशिप करने वाले ग्राहकों की संख्या में वृद्धि है होगी जिससे जेफ्फ को पीछे छोड़ना गेट्स के लिए आसान नहीं होगा.

source

यह बेज़ोस के लिए काफी बढ़िया तरक्की है.  पिछले साल , जेफ  निजी संपत्ति  की सम्पति 65.3 अरब डॉलर थी जिसके साथ वह दुनिया में तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे. जबकि उस समाये  बिल गेट्स , 77.7 अरब डॉलर की नेट वर्थ नंबर 1 स्थान पर थे.

source

इस साल मार्च के शुरुआत में , जेफ का नेट वर्थ 75.6 अरब डॉलर था और वो दुनिया दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. जबकि बिल गेट्स 86 अरब डॉलर के साथ नंबर 1 पर  ही बैठे थे . एक साल के वक़्त में है जेफ्फ ने नंबर 3 से नंबर 1 होने का सफर तय किया.

Comments

comments