भारतीय इतिहास के 7 ऐसे झूठ जिन्हे आप आज तक सच मान कर रहे थे विश्वास

एक व्यक्ति जिस देश में रहता है उसे उसके इतिहास के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए इसलिए जब हम छोटे थे तभी से हमें स्कूल में भारत की आज़ादी और यहाँ के त्योहारों, धर्म, लोग उनका अलग पहनावा इन सब के बारे में पढ़ाया जाता है और कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनपर हम बचपन  से विश्वास करते आ रहे है लेकिन असल में वैसा सच नहीं है.

1. पतंग का आविष्कार भारत में नहीं हुआ बल्कि चीन में हुआ

source

जैसा की हमारे देश में पतंग उड़ाने की परम्परा बहुत सालो से हैं. चाहे मकर सक्रांति हो या स्वतंत्र दिवस हम को मौका नहीं छोड़ते पतंग उड़ने का. हम सब ने ही बचपन में काफी पतंगे उड़ाई हैं और धीरे धीरे हमे ये लगने लगा की पतंग भारत का ही आविष्कार हैं. पर ऐसा नहीं हैं. केवल पतंग के मामले में ही नहीं कई और ऐसी चीज़ें ही जिनमे हम गलत हैं.

2. भारतीय रेलवे में करते हैं सबसे ज़्यादा लोग काम

आपको ये जानकार आश्चर्य होगा की भारतीय रेलवे में 1.4 मिलियन से भी ज्यादा लोग काम करते हैं.

3. सुभाष चंद्र बोस की मौत

source

सुभाष चद्र बोस जिन्हे लोग प्यार से नेताजी कहकर बुलाते हैं उनकी मौत किसी प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी. ज़्यादातर लोग यही मानते थे की उनकी मौत एक प्लेन क्रैश में हुई पर ऐसा नहीं हैं. बल्कि उनकी मौत का रहस्य आज तक किसी को पता नहीं चला हैं.

4. समोसा इंडियन डिश नहीं हैं

source

शाम की चाय के साथ समोसा बारिश के समय में समोसा हम भारतीय समोसा बहुत ही मन से खाते हैं. हर गली मोहल्ले में एक समोसे वाला मिल ही जाता ही. पर क्या आपको पता हैं की समोसा इंडियन डिश नहीं हैं. इसे सेंट्रल एशिया के व्यापारी भारत लेकर आए थे और तभी से ये हम सबका मनपसंदीदा बन गया हैं.

5. हॉकी नहीं हैं राष्ट्रीय खेल

source

क्या आपको भी आज तक यही लगता था की भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है, तोह आप आज तक गलत ही सोच रहे थे. न हॉकी और ना ही क्रिकेट हमारे देश के राष्ट्रीय खेल हैं.

6. वाराणसी नहीं हैं सबसे पुराना शहर

source

वाराणसी 1100 (BC) में स्थापित हुआ था. हम लोग शुरू से यही मानते आ रहे हैं की वाराणसी दुनिया का सबसे पुराना शहर है. हालाँकि यह सच नहीं है. वाराणसी से पहले 30 शहर बन चुके थे.

7. इस तस्वीर में डांस करने वाला शख्स कौन

source

इस तस्वीर को ध्यान से देखिये. एक बार देखने से आपको लगा होगा की यह महात्मा गाँधी हैं. यह तस्वीर इंटरनेट पे काफी वायरल हुई. लोगो को देखने से लगा की यह महात्मा गाँधी हैं. पर यह एक ऑस्ट्रेलियाई एक्टर हैं जो की एक पार्टी में महात्मा गाँधी बना था.

Comments

comments