अंगूठी से लेकर बालियों तक सभी गहनों का होता है आपकी सेहत से बहुत गहरा संबंध, जानकार हैरान रह जाओगे आप

महिलाओ को अपने गहनों से बहुत प्यार होता है. यह प्यार सदियों से चला आ रहा है, इतने सालो में बहुत कुछ बदल गया बस महिलाओ का उनके गहनों के प्रति प्यार ही है जो आज तक बरक़रार है. शादी के समय पर दुल्हन को सर से लेकर पैर तक गहनों से तैयार किया जाता है.

source

आपको जानकर हैरानी होगी कि गहनों के कई वैज्ञानिक कारण होते हैं, जो महिलाओं के लिए विशेष गुणकारी होते हैं. आइये जानते हैं.

पायल

source

पैरों में चाँदी की पायल पहनने का अलग महत्त्व होता है. पायल की खनक से हमारे शरीर को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. इसके साथ साथ ये मोटापे को भी दूर रखने में सहायक होती है.

बिछिया

source

बिछिया हर शादीशुदा महिला अपने पैरो की उँगलियों में पहनती है. बिछिया पहनने से कई बीमारियों कंट्रोल में रहती है. यह रिप्रॉडक्टिव सिस्टम को भी सामान्य बनाए रखती है .

नथनी

source

नथनी सांस संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. इसके साथ साथ वह महिलाओ को होने वाले पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है.

बालियाँ

source

बालियों के बिना किसी भी लड़की का श्रृंगार अधूरा रह जाता है. बालियाँ या झुमके शरीर में एक्यूपेंचर का काम करते हैं.

मांग टीका

source

मांग टीका जैसे की इसके नाम से हे समझ आता है की इसको महिलाये अपने मांग के बीच में पहनती है. मांगटीका से सर की गर्मी बैलेंस करने के साथ साथ दिमाग में तनाव से होने वाले प्रेशर को भी नार्मल रखता है.

मंगलसूत्र

source

मंगलसूत्र शादीशुदा महिलाओं का सबसे महत्वपूर्ण गहना है. पर इसका सम्बन्ध महिला के पति तक हे सीमित नहीं होता बल्कि उनकी सेहत से भी मंगलसूत्र का गहरा रिश्ता होता है. गले में पहने जाने वाला मंगलसूत्र शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

अंगूठी

source

हमारी उँगलियों का संबध दिल से होता है. जब हम अपनी उँगलियों में अंगूठी पहनते है तो वह हमारे शरीर को दिल की बीमारियों से बचती है. इससे हार्ट अटैक जैसी बीमारियों के खतरे कम हो जाते हैं!

 

Comments

comments