अगर आप भी अपने चेहरे पर मिलिया से परेशान हैं तो इन घरेलु टिप्स को अपनाये और अपनी खूबसूरती पाएं

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो फेस पर मिलिया की समस्या से गुज़र रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं. आज हम आपको बताएँगे मिलिया से रिलेटेड हर बात ये मिलिया होता क्या है क्या हैं, इसके होने के कारण, और आप कैसे घर बैठे इन्हे अपने चेहरे को ख़राब करने से रोक सकती हैं.

क्या है मिलिया ?

मिलिया एक छोटी,सफेद फुंसी है जो आमतौर पर नाक और गालों पर दिखाई देती है. ये चेहरे को प्रभावित करती है और किसी भी उम्र में हो सकती है. जब त्‍वचा की मृत कोशिकायें त्‍वचा के ऊपर आती हैं तब यही मिलिया बनकर चेहरे पर आ जाती है.

नवजात शिशुओं और किशोरों में यह सबसे आम है. वैसे तो ये मिलिया बिना किसी उपचार के भी अपने आप ही ठीक हो सकती है, लेकिन अगर थोड़ी सावधानी बरती जाये तो इसे होने से भी रोका जा सकता है.

आईये जानते हैं की क्या वजह है इस मिलिया के होने की और आप इससे बचने के लिए क्या क्या उपाय कर सकते हैं.

1. अपने चेहरे को रखे साफ़

मिलिया के होने के सबसे ज़्यादा सम्भावना उन्ही लोगों में होती है जो अपने चेहरे का ख्याल नहीं रखते. आपको अपने चेहरे को साफ़ रखना चाहिए. चेहरे पर गंदगी के कारण ही मिलिया की समस्‍या होती है. तैलीय त्‍वचा की तुलना में सूखी त्‍वचा को अधिक प्रभावित करती है. ऐसा इसलिए होता है क्युकी सूखी त्‍वचा की कोशिकायें आसानी से चेहरे के ऊपरी परत तक आ जाती हैं.

इससे बचने के लिए आपको काम से काम दिन में 2 बार अपने चेहरे को फेसवाश से धोना चाहिए और साफ़ रखना चाहिए.

2. सही तरीके से अपने उत्पाद को चुने

यही आप अपने चेहरे के लिए उतपाद का चुनाव कर रहे हैं तो ये बहुत ज़रूरी है की आपको पता हो की आपकी स्किन टाइप कोनसी है. सही उत्पाद का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण है. त्‍वचा के लिए अच्‍छी गुणवत्‍ता वाले मॉइश्‍चराइजर क्रीम का प्रयोग करें. मॉइश्‍चराइजर क्रीम आपकी त्‍वचा की ऊपरी परत से मृत कोशिकाओं को आसानी से निकाल देती है.

अगर आपको ये लेख पसंद आय तो इसे लाईक और शेयर करना ना भूलें.

Comments

comments