धनतेरस के दिन गलती से भी न खरीदें यह 5 चीज़ें, वरना हो जाएगी भारी आर्थिक तंगी

दिवाली का त्यौहार अपने साथ कई और त्यौहार जैसे की गोवर्धन पूजा छोटी दिवाली और भाईदूज लाता है. इन सब त्योहारों की शुरुआत धनतेरस से होती है. धनतेरस खरीदारी का दिन है. दिवाली के लिए तैयार होने और वर्ष का एक शुभ दिन होने के कारण, लोग इस दिन सोने, चांदी और बर्तन खरीदते हैं।

source

आपने यह तो बहुत सुना होगा की धनतेरस के दिन क्या क्या खरीदना चाहिए. लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसी चीजों की एक सूची जो इस दिन खरीदी नहीं जानी चाहिए? यदि आप धनतेरस पर ये कुछ चीजें खरीदते हैं और घर लाते हैं, तो आप अच्छे के बजाय बुरी किस्मत में लाएंगे. यहां उन चीजों की एक सूची है जो आपको इस धनतेरस अपनी शॉपिंग सूची से हटा देनी चाहिए.

1. लोहा

source

माना जाता है की लोहे से बने उत्पादों को धनतेरस के दिन नहीं लाना चाहिए। लेकिन अगर आप एक लोहे के बर्तन को इस दिवाली खरीदने की सोच रहे थे तो एक दिन पहले इसे खरीदना चाहिए.

2. स्टील

source

धनतेरस पर कई लोग ऐसे है जो की स्टील बर्तन खरीदते है. परन्तु क्या आपको पता है इस दिन स्टील के बर्तन नहीं लेने चाहिए. इसका कारण यह है की स्टील लोहा का एक और रूप है, ऐसा कहा जाता है कि किसी को स्टील के बर्तन से बचना चाहिए और इसके बदले तांबे या कांस्य के लिए जाना चाहिए।

3. कोई भी काले रंग की चीज़

source

कोई भी उत्पाद जो रंग काला का हो इस दिन उसे लेने से बचा जाना चाहिए। चूंकि धनतेरस एक शुभ दिन है और रंग काला हमेशा बुरा माना जाता है. इसलिए किसी भी पूजा या शुभ काम में काले रंग का उपयोग नहीं करते.

4. कांच का सामान

source

चूंकि कांच को राहु के साथ जोड़ा जाना जाता है, इसलिए धनतेरस पर इसको नहीं लेना चाहिए।

5. नुकीली वस्तुए

source

धनतेरस के दिन किचन में काम आने वाली वस्तुएं जैसे नुकीला वस्तु, चाकू और लोहे के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए।

देखिये धनतेरस पर यह वीडियो

कैसा लगा आपको यह वीडियो? आपने दोस्तों के साथ भी यह जानकारी शेयर करें . अगर आप भी इस शुभ दिन के बारे में कुछ जानते है तो हमारे साथ कमैंट्स में ज़रूर शेयर करें.

Comments

comments