भारत के और पाकिस्तान के सबसे अमीर आदमी में दौलत से लेकर रेहन सेहन में है ज़मीन आस्मां का फ़र्क़

फोर्ब्स 2017 अरबपतियों की सूची के अनुसार मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है . वह 23.2 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ 33 वें स्थान पर है. दूसरी तरफ है पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्ति शाहिद खान जिन्होंने 8.9 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ सूची में 149 वें स्थान पर कब्जा कर लिया. आज हम आपको बताते है की कैसे ये दोनों बड़े बिजनेसमैन एक दुसरे से कैसे अलग है.

विरासत में मिला पैसा

source

जैसे की हम सब जानते है की मुकेश अंबानी को अपने पिता दिवंगत धीरु भाई अंबानी से इतना पैसा विरासत में मिला है उसके बाद उन्होंने अपने पिता के बिज़नेस को और बढ़ाया. इनके विपरीत शाहिद जो आज कुछ जो है वह सब अपने बलबूते पर. उन्होंने अपना बिज़नेस अपने बलबूते पर खड़ा किया. वह वर्तमान में  सबसे सफल व्यवसायियों में से एक है।

source

वह एक समय में एक रेस्तरां में डिशवॉयर के रूप में काम कर चुके है, लेकिन अब वह जैक्सनविल जगुअर्स का मालिक है, जिसे उन्होंने 2002 में 770 मिलियन डॉलर में खरीदा था.

इनके आलिशान घर

source

जब नेट वर्थ की बात आती है, तो मुकेश अंबानी की नेट वर्थ शाहिद खान से काफी ज़्यादा है. मुकेश अंबानी विश्व की सबसे महंगे घरो में से एक में रहते है जिसका नाम है antilia . मुकेश अम्बानी का यह आलीशान घर Antilia मुंबई में स्तिथ है.

source

शाहिद खान पार्क टॉवर के 61 वें मंजिल पर एक आलीशान अपार्टमेंट में रहते है, जो उन्हें Chicagoland का 360-डिग्री पैनोरामिक दृश्य देता है। एंटीलिया की कीमत लगभग 1 अरब डॉलर मानी जाती है और कीमत के मामले में शाहिद का घर एंटीलिया के पास नहीं है

प्राइवेट जेट

source

मुकेश अंबानी के पास न ही सिर्फ कार्स का एक बढ़िया कलेक्शन है बल्कि उनका निजी जेट भी बहुत शानदार हैं, उनके पास एक बोइंग बिजनेस जेट 2। है जिसमे एक बोर्डरूम, शानदार कार्यकारी सीटें शामिल हैं इसकी कीमत लगभग $ 73 मिलियन है.

शाहिद खान भी एक निजी जेट के मालिक है और अक्सर शिकागो और यूनाइटेड किंगडम के बीच यात्रा करते हैं, जहां उनका फुटबॉल क्लब फ़ुलहम अपने N612FG जेट पर स्थित है।

कार्स का कलेक्शन

source

मुकेश अंबानी का मर्सिडीज बेंज एस क्लास से लेकर मेबैक 62 तक शानदार कारों का शानदार संग्रह है।इसके विपरीत शाहिद खान के पास लक्जरी कारों का कोई बड़ा संग्रह नहीं है, हालांकि कुछ समाचार पोर्टल दावा करते हैं कि उनके पास 29 लाख रुपए के लामबोर्गिनी वेनेंनो का मालिक है।

source

लेकिन शाहिद खान का नाम ‘किस्मत’ नामक एक सुपर लक्जरी याच्ट है, जो 308 फुट लंबा है और छह बेडरूम, तीन डेक और पूल जैकुजी-बीबीक्यू क्षेत्र के साथ एक निजी सनडेक है। उसने लगभग € 70 मिलियन के लिए इसे खरीदा और वर्तमान में मियामी में उसे डॉक किया गया है

Comments

comments