नॉर्मल और सीजेरियन डिलीवरी के इतने दिन बाद संबंध बनाना होता है सुरक्षित

माँ बनना हर एक महिला के लिए काफी अनमोल समय होता है. यह एहसास इतना अनमोल होता है की इसका शब्दों में वर्णन करना भी मुश्किल है. प्रेगनन्सी के बाद महिलाओ का शरीर काफी कमज़ोर हो जाता है. इसलिए ना सिर्फ प्रेगनेंसी के दौरान बल्कि डिलीवरी के बाद भी एक माँ का ख्याल रखना काफी ज़रूरी होता है.

delivery source

डिलीवरी के कितने बाद तक संबंध नहीं बनाया जा सकता है, यह काफी लोगो का सवाल रहता है. इसलिए आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है. काफी लोग डिलीवरी के २ हाफ बाद से है संबंध बना लेते है. लेकिन यह स्त्री के शरीर के लिए सही नहीं है.

source

इस समय एक औरत मानसिक और शारीरिक दोनों तरीके से काफी थकी होती है. यह इसलिए क्यूंकि डिलीवरी के दौरान एक महिला को असहनीय दर्द को सहना पढता है, जिससे की शरीक की मॉसपेशिया थक जाती है.

source

डिलीवरी के बाद कई दिनों तक रक्त स्राव होता है. यह रक्तश्राव एक महीने तक चलता रहता है. इस अवधि में संबंध बिलकुल भी नहीं बनाना चाहिए क्यूंकि यह माँ के सेहत के लिए जानलेवा सिद्ध सकता है.

यदि बच्चा नार्मल हुआ हो

source

प्लेसेंटा के बाहर निकलने से गर्भाशय पूरी तरह से जख्मी हो जाता है, जिससे की संक्रमण होने का खतरा बहुत अधिक होता है. इसीलिए संबंध बनाने से एक बार अपने डॉक्टर से सालाह ज़रूर ले लेनी चाहिए.

अगर बच्चा सेजरियन से हो

source

अगर बच्चा सेजरियन से हो तो ज़्यादा समय तक कण्ट्रोल रखने के ज़रूरत है. कम से कम 6 हफ्तों तक तोह रुकनाहै चाहिए क्यूंकि सेजरियन में जो घाव होते हो उनको भरने में समय लगता है. तो जब तक वह घाव सही न हो जाए पूरी तरीके से तब तक संबंध नहीं बनाना चाहिए. इसके बावजूद एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर करनी चाहिए जिससे की डॉक्टर जाँच कर सकें कि आप के टांके ठीक से भरे हैं.

 

Comments

comments