7 सेलेब्रिटीज़ जिनके शराब और ड्रग्स की लत से हो गया उनका करियर ख़तम

नशा दुनिया की सबसे खराब चीज़ों में से एक है. हर किस्म का नशा चाहे वह शराब का नशा हो या पैसे का इंसान को बारबार कर सकता है. हमारे देश में ऐसे हज़ारो घर है जहाँ नशा करने की आदत के कारण पति पत्नी में लड़ाई होती है. न जाने कितने परिवार टूट चुके है आज तक. हमारे बॉलीवुड के एक्टर्स और एक्ट्रेस भी इससे नहीं बच पाए है. बॉलीवुड में ऐसे कुछ सितारे है जिन्होंने अपने शराब और ड्रग्स के नशे के चलते अपना करियर पे ध्यान नहीं दिया और उसे बर्बाद कर दिया. आइये बताते है हम ऐसे ही कुछ सेलेब्स से.

1. मनीषा कोइराला

source

90 की हिट मशीन, मनीषा कोइराला उस समय के दौरान शराबी बन गई जब वह बॉलीवुड सिनेमा में तेजी से बढ़ रही थी। कुछ रिपोर्टें थीं कि इसी के कारण उनकी सम्राट दहल के साथ शादी टूटी थी।

2. संजय दत्त

source

बॉलीवुड के मुन्ना भाई, संजय दत्त, 9 वर्षों तक ड्रग्स के चुंगुल में फंस गए थे। टीना मुनीम के साथ अपने ब्रेकअप के बाद उन्होंने ड्रग्स लेना शुरू किया था. ड्रग्स की लत के चलते उनके करियर में गिरावट आना शुरू हो गई.

3. धर्मेंद्र

source

धर्मेन्द्र जब 15 साल के थे उसी उम्र से वह एक बड़े शराबी थे. 2012 में उनकी फिल्म ‘यमला पगला दीवाना’ के प्रचार के दौरान उन्होंने स्वीकार किया कि शराब के कारण से ही कई बार अपने जीवन और बॉलीवुड कैरियर को कर्कश रूप से प्रभावित किया।

4. दिव्या भारती

source

चार्मिंग दिव्या भारती, जो फिल्म ‘दीवाना’ में शाहरुख खान के सह-अभिनेता थे, जब वह उन्नीस थीं, तो शराब पीने लगी. उसके बाद इस टैलेंटेड एक्ट्रेस का करियर गिरने लगा और उसके बाद, यह नशे की लत उनकी जान ले गयी जब वह अपने घर की छठी मंजिल की खिड़की से गिरने के बाद मर गई। रिपोर्टों का कहना है कि वह अपने मौत के दिन भारी मात्रा में नशे में थी।

5. फरदीन खान


source

बॉलीवुड के एक बहुत ही प्रतिभाशाली अभिनेता, फरदीन खान अपने पीने की आदतों को कण्ट्रोल में नहीं कर सका और जल्द ही एक शराबी में बदल गया। वर्ष 2011 में कोकीन खरीदने की कोशिश के आरोप में यह मामला खराब हो गया था। बाद में अदालत ने ये आरोप हटा दिए।

6. राजेश खन्ना

source

राजेश खन्ना अपने अलग स्टाइल की एक्टिंग के लिए जाने जाते है. उनकी शराब की आदत शुरू से थी और इंडस्ट्री में लोकप्रियता प्राप्त करने के बाद भी वह आदत नहीं छूटी. शराब की इस आदत से उनका लिवर फेल तक हो गया.

7. मीना कुमारी

source

1960 के दशक की लोकप्रिय अभिनेत्री मीना कुमारी फिल्म ‘साहिब, बीबी और गुलाम’ में उदास पत्नी की भूमिका निभाने के लिए प्रसिद्ध हैं। संयोग से उनकी असली जीवन कहानी रील जीवन से अलग नहीं था उसने अपने तलाक के बाद पीना शुरू कर दिया।

Comments

comments