दुल्हन घोड़ी पर बैठ कर बारात लाई And Its Amazing..

Rajasthani women perform a traditional DANCE in their colorful silk dresses at the BAGORE KI HAVELI in UDAIPUR - RAJASTHAN, INDIA

Rajasthani women perform a traditional DANCE in their colorful silk dresses at the BAGORE KI HAVELI in UDAIPUR – RAJASTHAN, INDIA

भारत विविधताओं का देश है, भारत में लोकगीत और लोकनृत्यों को खूब सुना और देखा जाता है, हर क्षेत्र और स्थान की अलग अलग लोकरीतियां हैं. कहा जाता है कि भारत में कोस कोस पर पानी बदले, डेढ़ कोस पर बानी बदले. यानी यहां हर मील पर लोगों की भाषा और बोली में बदलाव पाया जा सकता है. फिर भी भारत जुड़ा हुआ है, एकता के बंधन में बंधा हुआ. भारत की विशेषताओं के बारे में बताते हुए तमाम लेखकों और दार्शनिकों ने कई अहम बातें लिखी हैं.

RAJISTHANI DANCE

हम आपको बता दें कि भारत की आत्मा यहां के गांवों में बसती है, हालांकि पश्चिमी सभ्यता और पाश्चात्य संस्कृति के की तरफ बढ़ते रुझान ने कहीं न कहीं भारत की मूल आत्मा को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया है. ऐसे में सोशल मीडिया और इन्टरनेट के जमाने में अब देश के ग्रामीण क्षेत्रों से परम्पराओं और रीतियों के वीडियो खूब वायरल हो रहे हैं.

ऐसा ही एक वीडियो आजकल खूब वायरल हो रहा है, इस वीडियो में राजस्थान की माटी की महक है, लोकगीत की झलक है और लोकनृत्यों की झंकार है, यह एक अम्लिड़ो गीत पर किया गया लोकनृत्य है, वीडियो देखकर पता चलता है कि यह किसी शादी के दौरान संगीत समारोह में डांस हो रहा है, आसपास में बहुत लोग देख रहे हैं. एक महिला दुल्हन के लिबास में घोड़े पर बैठी है और लोकगीत की धुन पर घोड़ा नाच रहा है.

YOUTHUB

हालांकि इस लोकगीत से जुडी परम्पराओं के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन जितना हम पता कर सके हैं उसके आधार पर यह पता चला है कि राजस्थान के नागौर में हर साल लगने वाले पशु मेले का वीडियो है. इसमें घोड़े और ऊंटों को नचाया जाता है. इस वीडियो को 7 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं. आप भी देखिये और मजा लीजिये अम्लिड़ो शादी का जिसमें एक अलग ही तरीके के लोकगीत पर एक अनोखा लोकनृत्य हो रहा है.

देखे वीडियो :-

आशा करते है आपको यह वीडियो पसंद आया होगा! अपने विचार निच्चे COMMENT SECTION में COMMENT करे!

Comments

comments