डॉक्टर्स ने ऑपरेशन के दौरान जो पेट से निकाला उसे देखकर आप हक्के बक्के रह जाएंगे

दुनिया में ऐसी बहुत साड़ी घटनाएं घटती रहती हैं जिस पर विश्वास करना हमारे लिए कई बार बहुत ही मुश्किल हो जाता है. ये चीज़ें किसी पहेली से कम नहीं होती. चाहे हम इनपर विश्वास करे या ना करे पर ये चीज़ें असलियत में होती हैं. और ऐसी कुछ चीज़ें विज्ञान क्षेत्र से भी निकल कर आती हैं.

आज विज्ञान ने दुनिया को इतना आगे पंहुचा दिया है जिसकी हम पहले कल्पना भी नहीं कर सकते थे. इसने बेशक ही बहुत सारे चमत्कार कर दिखाए हैं. और ऐसा ही कुछ चमत्कार विज्ञान ने इस बार भी कर दिखाया है. आज हम आपको इसका एक ऐसा उदाहरण देने जा रहे हैं जिसके सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.

दरअसल ये बात लंदन में हुए एक ऑपरेशन के बारे में है. हाल ही में लंदन के एक हॉस्पिटल में डॉक्टर्स ने एक ऐसे ऑपरेशन को अंजाम दिया जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. आपको बता दें की डॉक्टर्स ने उस मरीज का नाम पब्लिक करने से मना कर दिया क्योंकि मरीज को इससे आपत्ति थी.

खबर के मुताबिक तकरीबन 5 से 10 डॉक्टर्स ने इस ऑपरेशन को बड़ी मेहनत मशक्कत के बाद अंजाम दिया. इसका परिणाम सुनकर आप हक्के बक्के रह जाएंगे. इस मरीज ने अपना फूलता हुआ पेट जब डॉक्टर्स को दिखाया तब उन्होंने उसे तुरंत ऑपरेशन करवाने की सलाह दी.

दरअसल मरीज का पेट दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा था और बढ़ बढकर बुरी तरह से फूल गया था. इसके बाद ये कठिन ऑपरेशन शुरू किया गया जो 6 से 7 घंटे तक लगातार चलता रहा. आप ये जानकार बहुत हैरानी होगी की रिजल्ट में इस मरीज के पेट से 30 इंच लम्बी आंत निकली जिसका वजन 30 किलो था.

बाद में डॉक्टर्स ने बताया की ये और कुछ नहीं बल्कि पेट में हो रहा ट्यूमर था जो की आंत में बन गया था. ये मेडिकल के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा और भारी ट्यूमर है.

Comments

comments