अगर आप एक महीने तक रोज़ एक केला खाएंगे तो ये यह होगा आपके शरीर के साथ

केला एक स्वादिष्ट फल है जो कई पोषक तत्वों से भरा होता है। बहुत स्वादिष्ट नाश्ता होने के अलावा, वे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. केले में पोटैशियम बहुत होता है जिससे हमारा इम्युनिटी सिस्टम अच्छा रहता है और हमारे शरीर को पूरे दिन काम करने के लिए एनर्जी देता है

source

पोटैशियम के साथ साथ इसमें विटामिन बी6, और विटामिन सी भी भरपूर होता है जिससे हम सेहतमंद रहते है. कहते है की एक दिन में हमे कम से कम एक फल तो ज़रूर खाना चाहिए. हम अक्सर अपने रोज़ के दुसरे कामो में इतना व्यस्त हो जाते है की यह भूल जाते है की हमारी डाइट में फलो का होना कितना ज़रूरी है. आज हम इसलिए आपको बताएंगे केले के कुछ ऐसे फायदे जिससे आप आज तक अनजान थे .

source

क्या आप जानते है की अगर आप रोज़ एक केला खाएंगे तो आपके सेहत में क्या फरक आएगा, अलबामा यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार लगातार महीने भर तक केला खाने से अस्थमा का खतरा कई गुना टाला जा सकता है।

लेकिन केले का यह अकेला फायदा नहीं है इसके और भी कई फायदे हैं। इसकी इन्हीं खूबियों को देखते हुए दुनियाभर में हुई रिसर्च में इसे सुपर हेल्दी फूड माना गया है।

source

फूड एंड न्यूट्रीशन एक्सपर्ट डॉ. शैलजा त्रिवेदी का कहना है कि केला हमारी हेल्थ के लिए अच्छा है, लेकिन अगर आप इसे रोज खाएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा।

अल्सर

जब आप पेट के अल्सर से पीड़ित होते हैं, तो कई खाद्य पदार्थ सीमा से बाहर होते हैं, लेकिन केले को बिना चिंता के खाया जा सकता है. इसका कारण यह है कि उनके चिकनी, नरम, भावुक बनावट पेट की परतें और संक्षारक एसिड और जलन के खिलाफ इसे बचाता है।

source

अस्थमा

जैसा की उपर हमने आपको बताया था की अलबामा यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार लगातार महीने भर तक केला खाने से अस्थमा का खतरा कई गुना टाला जा सकता है। इसका मतलब की केला अस्थमा से पीड़ित लोगो के लिए भी लाभदारी है

डिप्रेशन

वे डिप्रेशनसे उभरने में मदद कर सकते हैं क्योंकि उनके पास ट्रिप्टोफैन का उच्च स्तर है, जिसे हमारा शरीर सेरोटोनिन में बदलते हैं। सेरोटोनिन एक मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर है जो लोगों को आराम देता है, खुश महसूस करता है और मूड में सुधार करता है। इस प्रकार, केले लोगों को बेहतर महसूस कर सकते हैं.

Comments

comments