सिर्फ 3 घंटो में कैद से रिहा होने के लिए विजय मालया को चुकाने पड़े इतने पैसे

विजय माल्या को मंगलवार को लंदन में स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया. बाद में उन्हें वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया, जहां गिरफ्तारी के तीन घंटे बाद ही उन्हें जमानत मिल गई. माल्या को धोखाधड़ी के आरोपों में उनके प्रत्यर्पण के भारत सरकार के आग्रह पर गिरफ्तार किया गया. शराब कारोबारी माल्या लोन डिफॉल्ट के मामले में भारत में वांछित हैं. उन्हें तब गिरफ्तार कर लिया गया, जब वह सुबह मध्य लंदन पुलिस थाने में पेश हुए!

स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस की प्रत्यर्पण इकाई ने प्रत्यर्पण वारंट पर विजय माल्या को धोखाधड़ी के आरोपों में भारतीय अधिकारियों की ओर से गिरफ्तार किया. पिछले ही महीने ब्रिटिश सरकार ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भारत के आग्रह पर अपनी प्रक्रिया शुरू की. ब्रिटिश सरकार ने भारत के आग्रह को कार्रवाई के लिए डिस्ट्रिक्ट जज को भेजा.

vijay_malya_650_030816112037

Source: IndiaToday

ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के मामले में जज को फ़ैसला लेना होता है कि अरेस्ट वारंट भेजा जाए या नहीं. वारंट जारी होने पर व्यक्ति को गिरफ़्तार कर कोर्ट के सामने प्राथमिक सुनवाई के लिए लाया जाता है. इसके बाद कोर्ट में प्रत्यर्पण पर सुनवाई होती है. कोर्ट का फ़ैसला आने के बाद प्रत्यर्पण पर अंतिम फ़ैसला विदेश मंत्री को करना होता है. गिरफ़्तार किए गए आरोपी को सुप्रीम कोर्ट तक अपील करने की छूट होती है.

BBC की रिपोर्ट्स से यह सामने आया है की विजय मालिया ने अपनी बैल के लिए 650,000 pounds खर्च किये जो की 5 crores 38 lakhs लगभग रूपये होते है! और उन्हे पासपोर्ट ले लिया गया और अलग लीगल प्रोसीजर हुए!

मालिया के लॉयर ने कहा,

“Mallya’s arrest was to secure his presence and the agency did not expect jail custody.”

However, Mallya was given bail on strict conditions;

1) Until 17th May (Next hearing) he will abide by the extradition rules of Britain. He can’t change the address that he has submitted to the court; in short, he isn’t allowed to move from there.

2) Last year, Mallya’s passport was revoked by the Indian government. As part of the procedure, he should surrender the same. Moreover, he is not allowed keep any international travel documents with him.

3) The court has ordered that Mallya must be in constant touch with UK authorities; his mobile phone should always be reachable.

Mallya left a series of tweets after being released; he displayed a cool and casual attitude. Check his tweets…

Comments

comments