मोदी सरकार ने लिया यह बड़ा कदम जिससे हिल गया पूरा चीन का बाजार

चीन और भारत का रिश्ता कभी भी कुछ ख़ास अच्छा  नहीं रहा है. पर कुछ दिनों से डोकलाम विवाद के कारण दोनों के बीच युद्ध के आसार हो गए है. चीन पिछले एक महीने में कई बार भारत को युद्ध को धमकी दे चूका है. मोदी सरकार बोलने से ज़्यादा का दिखाने में विश्वास रखती है.

source

मोदी सरकार ने हाल ही में चाइनीज़ प्रोडक्ट के खिलाफ ऐसा बड़ा एक्शन लिया है जिस से चीन में खलबली मच गयी है. जैसा की हम जानते  है हमारे भारत के बाजार में चाइनीज़ प्रोडक्ट भरे पढ़े है. इनकी कीमत भारत के प्रोडक्ट्स से काफी काम होती है जिस कारण लोग इनको खरीदना ज़्यादा पसंद करते है.

source

 मोदी सरकार ने चीन को सबक सिखाने के लिए चीन के  93 प्रोडक्ट्स पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगा दिया है. इस कदम से दोनों देशो के बीच ट्रेड वॉर होने की पूरी सम्भावनाये है.

source

चीन को बिलकुल उम्मीद नहीं होगी की मोदी सरकार उनके प्रोडक्ट्स के खिलाफ यह सख्त कदम उठा लेंगे. इस कदम के बाद चीन के मार्किट को बहुत बड़ा नुक्सान हो जाएगा.

source

भारतीय वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, “मोदी सरकार ने पिछले बुधवार को 93 चीनी प्रोडक्ट्स पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने का फैसला किया है, जिसके बाद से भारत और चीन के बीच ट्रेड वार शुरू शुरू हो गया है”

भारत के इस कदम से केवल चीन को ही नहीं भारत को भी नुक्सान होगा. चीन के एक मीडिया द्वारा छपे हुए लेख के अनुसार चीन के कई प्रोडक्ट्स के विकल्प आज भी भारत के बाजार में उपलब्ध नहीं है.

source

आखिर यह एंटी डंपिंग लॉ है क्या ?
अपना प्रोडक्ट दुसरे देश में बेचने के लिए एक कंपनी अपने प्रोडक्ट की कीमत बहुत कम कर लेती है. वह उस देश में बिकने वाले दुसरे प्रोडक्ट्स से अपने प्रोडक्ट्स की कीमत कम रखती है जिससे की दुसरे प्रोडक्ट्स वाले मार्किट में नहीं टिक पाए, इस टैक्टिक से अपने देश के व्यापारियों को बचाने के लिए सरकार एंटी डंपिंग लॉ लगाती है.

Comments

comments