भारत से जुडी ये 8 अनोखी बातें आपको आज से पहले पता नहीं होंगी..

हमारे देश में पतनक उड़ने की परम्परा बहुत सालो से हैं. चाहे मकर सक्रांति हो या स्वतंत्र दिवस हम को मौका नहीं छोड़ते पतंग उड़ने का. हम सब ने ही बचपन में काफी पतंगे उड़ाई हैं और धीरे धीरे हमे ये लगने लगा की पतंग भारत का ही आविष्कार हैं. पर ऐसा नहीं हैं. केवल पतंग के मामले में ही नहीं कई और ऐसी चीज़ें ही जिनमे हम गलत हैं. आइये बताते हैं हम आपको सबके बारे में.

समोसा इंडियन डिश नहीं हैं

source

शाम की चाय के साथ समोसा बारिश के समय में समोसा हम भारतीय समोसा बहुत ही मन से खाते हैं. हर गली मोहल्ले में एक समोसे वाला मिल ही जाता ही. पर क्या आपको पता हैं की समोसा इंडियन डिश नहीं हैं. इसे सेंट्रल एशिया के व्यापारी भारत लेकर आए थे और तभी से ये हम सबका मनपसंदीदा बन गया हैं.

सुभाष चंद्र बोस की मौत

source

सुभाष चद्र बोस जिन्हे लोग प्यार से नेताजी कहकर बुलाते हैं उनकी मौत किसी प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी. ज़्यादातर लोग यही मानते थे की उनकी मौत एक प्लेन क्रैश में हुई पर ऐसा नहीं हैं. बल्कि उनकी मौत का रहस्य आज तक किसी को पता नहीं चला हैं.

भारतीय रेलवे में करते हैं सबसे ज़्यादा लोग काम

आपको ये जानकार आश्चर्य होगा की भारतीय रेलवे में 1.4 मिलियन से भी ज्यादा लोग काम करते हैं.

हिंदी नहीं हैं राष्ट्रभाषा

source

ज़्यादातर  लोगो को लगता हैं की हिंदी हमारे देश की ‘राष्ट्रभाषा’ हैं. पर ऐसा नहीं हैं. हिंदी भारत की ‘राजभाषा’ यानी राजकाज की भाषा मात्र है.

सपेरे भारत में अवैध हैं

source

सपेरे हम सबको ही बहुत आकर्षित करते हैं. वह बीन बजाकर सापो को आकर्षित करते हैं. पर आपको यह नहीं होगा की भारत में सपेरे अवैध हैं.

इस तस्वीर में डांस करने वाला शख्स कौन हैं

source

इस तस्वीर को ध्यान से देखिये. एक बार देखने से आपको लगा होगा की यह महात्मा गाँधी हैं. यह तस्वीर इंटरनेट पे काफी वायरल हुई. लोगो को देखने से लगा की यह महात्मा गाँधी हैं. पर यह एक ऑस्ट्रेलियाई एक्टर हैं जो की एक पार्टी में महात्मा गाँधी बना था.

हॉकी नहीं हैं राष्ट्रीय खेल

source

क्या आपको भी आज तक यही लगता था की भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है, तोह आप आज तक गलत ही सोच रहे थे. न हॉकी और ना ही क्रिकेट हमारे देश के राष्ट्रीय खेल हैं.

वाराणसी नहीं हैं सबसे पुराना शहर

source

वाराणसी 1100 (BC) में स्थापित हुआ था. हम लोग शुरू से यही मानते आ रहे हैं की वाराणसी दुनिया का सबसे पुराना शहर है. हालाँकि यह सच नहीं है. वाराणसी से पहले 30 शहर बन चुके थे.

Comments

comments