हाथ पे प्याज रगड़ने से होते है यह चमत्कारी फायदे, आज ही आज़माकर देखिये

लगभग हर व्यक्ति के घर में प्याज हर समय मिलेगा. कोई भी सब्ज़ी, दाल, छोले प्याज डाले बिना अधूरे है. पर क्या आप जानते है की प्याज न सिर्फ खाने के स्वाद को उभारता है हमारे स्वास्थ के लिए भी काफी अच्छा होता है. प्याज खाना बनाने के अलावा कुछ छोटी-मोटी चोटों या बीमारियों में भी कर सकते हैं. तो आईये जानते हैं प्याज़ के कुछ अन्य महत्वपूर्ण फ़ायदे.

कील मुहासे

source

प्याज को कदूकस कर उसका पानी निकाल ले. उस प्याज के पानी को चेहरे पे लगाने से कील मुहासे सही होते है

हाथों में जलन

अगर हाथो में जलन महसूस हो तो उस जगह पर भी प्याज़ का इस्तेमाल किया जा सकता है. जहाँ जलन हो रही हो उस जहा जलन हो रही हो उस जगह पर प्याज रगड़ ले. ऐसे में हाथों जलन होने पर इसे मलने से काफी आराम मिलता है. क्योंकि प्याज़ बहुत ठंडा होता है और इसकी प्रकृति दर्द निवारक औषधि की तरह होती है.

कीड़ा काटने पर

source

अगर कीड़ा काट जाये तो उस जगह पर भी प्याज़ काम आता है. उस जगह पर प्याज घिसने से बहुत फायदा मिलता है. जब भी आपको कोई कीड़ा काट ले तो उस जगह पर आप प्याज़ रगड़ें, फायदा तुरंत मिलेगा.

ऊँगली में फांस घुस जाए

source

अगर कभी आपकी उंगली में या कहीं भी कुछ चुभ गया है उस जगह पर प्याज़ बहुत काम आता है. ऐसे में एक प्याज़ का छोटा सा टुकड़ा लें और उसे फांस वाली जगह पर 30 मिनट तक घुमाएं. चुभी हुई चीज़ अपने आप बाहर आ जायेगी.

जोड़ो के दर्द में

source

अगर आपको जोड़ों का दर्द है तो प्याज़ का रस निकाल के उसमे सरसों का तेल मिला ले. इस मिक्सचर से मालिश करें.

चोट लगने पर

source

अगर चोट लग जाए तो प्याज़ का रस निकालकर चोट पे लगाए. प्याज में बैक्टीरिया नाशक गुण होते हैं. इसे घाव पर लगाने से इन्फेक्शन नहीं बढ़ता.

बालो का झड़ना

source

बालो के झड़ने में भी प्याज बहुत फायदा देता है, बालों की जड़ों में प्याज़ रगड़ने से बालो का झड़ना कम होता है . इसके साथ साथ बाल काले और मुलायम होते हैं.

Comments

comments