स्त्री हो या पुरुष ये ३ गुप्त बातें आपको किसी को भी नहीं बतानी चाहिए

आज हम बात करने जा रहे हैं उस महान शक्शियत के बारे में जिनका नाम भारत के इतिहास में अमर है. ये और कोई नहीं बल्कि महान पंडित चाणक्य हैं. इनकी चाणक्य नीतियां नायाब है और आज भी लोगों के बीच तार्किक बनी हुई है.

चाणक्य शाश्त्र में उन्होंने कुछ बातों को गुप्त रखने की भी सलाह दी थी. ऐसा उन्होंने इसलिए किया क्युकी यदि हम इन बातों को नहीं मानेंगे तो हम किसी बड़े धोके का शिकार कभी भी बन सकते हैं. बेशक चाणक्य बहुत ही दूरदर्शी थे. उन्होंने इतने पुराने समय में ही आज के मनुष्यों और उनकी नीयत की कल्पना कर ली थी.

आईये विस्तार से जानते हैं इन गुप्त बातों को और क्यों आपको इन्हे गुप्त रखना चाहिए-

1. धन संपत्ति की बातें

अपनी धन संपत्ति से जुडी बातेब हमे जग जाहिर कभी नहीं करनी चाहिए. चाणक्य के अनुसार धन एक ऐसी वास्तु है जिसके लिए अपने तक दुश्मन बन जाते हैं और आपकी जान तक लेने को उतारो हो जाते हैं. इसलिए आपके पास कितना धन है और कहाँ है इसकी जानकारी आपके अलावा किसी को भी होनी चाहिए.

2. अपमान की बातें

यदि कभी ज़िन्दगी में आपका किसी ने बहुत अपमान किया हो तो ये बातें आपको अपने मित्रों और सहकर्मियों को बताने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्युकी फिर वो आपका मज़ाक बनाएंगे और आप पर हसेंगे. आपको अपनी ज़िन्दगी में बहुत काम ही लोग ऐसे मिलेंगे जो आपकी सच में कदर करते हैं. और उन्हें पहचानना भी कई बार हमारे लिए मुश्किल हो जाता है. इसलिए ये बात भी आपको गुप्त रखनी चाहिए.

3. आपकी रणनीति

अगर आप कोई नया काम करने जा रहे हैं तो इसकी जानकारी किसी को भी नहीं देनी चाहिए. आपके मित्रों का नकाब पहनकर कुछ लोग आपक फायदा भी उठा सकते हैं. ये लोग आपके दोस्त नहीं बल्कि आपके दुश्मन है और वो आपसे बहुत ईर्ष्या भी करते हैं. ऐसे लोग आपको कभी आगे नहीं बढ़ने देंगे. इसलिए आपको ये बात भी किसी और बताने से कतराना चाहिए.

अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे लाईक और शेयर करना ना भूलें.

Comments

comments