2011 वर्ल्ड कप जिताने वाला यह खिलाडी आज भी रहता है गांव में, है सबसे तेज़ गेंदबाज़..

भारतीय क्रिकेट टीम में भरूच एक्सप्रेस के नाम से पुकारे जाने वाले इस क्रिकेटर को आप भूले नहीं होंगे ! हम बात कर रहे है गुजरात के एक छोटे से गांव इखार से निकलकर क्रिकेट में बड़ा नाम कमाने वाले गेंदबाज़ मुनाफ पटेल की !

Source

गांव  के  सबसे  तेज़  गेंदबाज़ 

मुनाफ अपने गांव में सबसे तेज़ बोलिंग करते थे ! लेकिन उन्होंने कभी भी उनके मन में क्रिकेटर बनने का ख्याल नहीं आया ! इसके पीछे एक मुख्य कारण था उनकी पारिवारिक गरीबी !

Source

बचपन में फैक्ट्री में करते थे काम 

दुसरो के खेतो में काम करते मुनाफ के पिता घर का खर्च चलाते थे ! जिस वजह से मुनाफ ने बचपन एक में एक मार्बल फैक्ट्री में मजदूरी भी की ! उन्हें फैक्ट्री में 8 घंटे काम करने के 35 रूपये मिलते थे जिससे वो अपने घर की आर्थिक स्तिथि में मदद करते थे ! आपको बता दे की मुनाफ स्कूल में क्रिकेट खेला करते थे और साथ साथ पैसो की वजह से मज़दूरी भी करते थे !  उनके एक दोस्त ने यह बात एक दिन स्कूल टीचर को बता दी ! जब टीचर को यह बात पता चली तो उन्होंने मुनाफ से कहा, ” जब पैसे कमाने की उम्र हो तब कमाना, अभी सिर्फ खेल पर ध्यान दो.”

Source

रोज़ ट्रेनिंग के लिए जाते थे गांव से बड़ौदा

कुछ साल बीतने के बाद मुनाफ की मुलाकात उनके एक दोस्त युसूफ से हुई ! युसूफ ने उन्हें खेलने को और प्रेरित किया ! युसूफ ही मुनाफ को क्रिकेट खेलने के लिए बड़ौदा लेकर आये ! गांव से बड़ौदा पहुंचने में लगभग 90 मिनट लगते थे ! मुनाफ ट्रेनिंग के लिए रोज़ अपने गांव से बड़ौदा जाते थे जिससे उनकी क्रिकेटर बनने की इच्छा और ज्यादा मज़बूत हो गयी ! आपको बता दे की मुनाफ ने टीम इंडिया के लिया डेब्यू मार्च, 2009  में किया !

Source

2017 आईपीएल में वापसी

Source

अपने पहले टेस्ट में उन्होंने इंग्लैंड के 9 विकेट लिए ! इसके अलावा उन्होंने मुंबई इंडियन्स, राजस्थान रॉयल्स और गुजरात लायन्स के लिए आईपीएल खेला ! उन्होंने अपना आखिरी आईपीएल 2013 में खेला था ! 2017 में उन्होंने करीब 4 साल बाद क्रिकेट में वापसी की !

Comments

comments