ये 100 रूपये वाले नोट अगर आपके पास भी है, तो खबर पढ़ ले वर्ना पछताना पड़ेगा

बीते साल नोटबंदी में लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था जिसमे रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए थे और अब एक बार फिर आर. बी. आई. की नजर नोट बंदी की तरफ है। इस बार 100 रूपए का नोट बंद किया जा सकता है पर ये दावा किया जा रहा की पुराने नोट बंद करने से पहले रिजर्व बैंक नए नोट बाज़ार में उतारेगा और इसके बाद पुराने नोटों को साधारण तरीके हटा दिया जाएगा।

अगस्त महीने में 200 रूपये का नया नोट आ सकता है इसके आर बी आई ने कई बार सकेत दिये है। इस नोटबंदी में रिजर्व बैंक ने संकेत दिए है की वर्ष 2005 से पहले के नोट ही बंद किये जायेंगे। माना जा रहा है की नकली नोटों को खत्म करने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है ।

लेकिन इस बार सरकार खास ध्यान रख रही है की मार्किट में नोटों की कमी बिलकुल न हो और लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। नोटबंदी के बाद 500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद करके नये नोट 500 और 2000 रूपये के बाजार में लाये गये थे जिस वजह से बाज़ार में नोटों की भरी किल्लत हो गयी थी।

लोगों को कई दिनों तक भारी मुसीबत का सामना करना पड़ा था। ये भी जानने की बात है की पहले सरकार 200 रूपए का नोट बाज़ार में लाएगी उसके बाद इस 100 के नोट को बंद करने के ऊपर विचार किया जाएगा।

अब ये नोटबंदी नकली नोटों पर कितना लगाम लगा पायेगी ये तो वक्त ही बताएगा पर बाजार में 500 और 2000 रूपए के नकली नोटों की आवक ने सरकार के माथे पर बल जरूर ला दिए है। एक अनुमान के मुताबिक हर साल भारी में नकली नोटों का कारोबार भारी मात्र में फलता फूलता है। इस मामले में सरकार ने काफी सकत कदम भी उठाये है पर शायद अभी और प्रयास करने की जरुरत है।

Comments

comments