एक रुपया का यह नोट बिक रहा है 89,990 रुपये में. जानिये आखिर क्या हे इसमें ऐसी ख़ास बात

कई बार ट्रैफिक लाइट पे खड़े खड़े जब आपके पास कोई भिकारी आता होगा तो आप उसे बिना सोचे समझे 1 रुपया दे देते होंगे. देते समय आपके दिमाग में यही होता होगा की एक रुपये कम हो जाने से आप गरीब नहीं हो जाओगे. और न एक रुपये बढ़ जाने से आप करोड़पति हो जाओगे.

पर क्या आप जानते है की एक रुपया का नोट जो आप कई जगहों पर बिना सोचे समझे दे देते थे वह भी आपको करोड़पति भी बना सकता था. आइये बताते हैं हम कैसे.

source

रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे पास कई नोट आते हैं जिसे हम दुकानदार को या बैंक में जमा कर देते हैं, पर उनमें से कुछ नोट ऐसे होते है जिन्हे कुछ कारणों से रिज़र्व बैंक बंद करा देता है. दुनिया भर में ऐसे शौकीन हैं जिनहें बंद नोट जमा करने का शौक है और वो आपके नोट को करोड़ों में खरीदने को तैयार रहते है.

source

हाल ही में ई कॉमर्स वेबसाइट ebay पर एक भारतीय नोट हजारों में बिक रहा है. जबकि उसकी कीमत सिर्फ एक रुपये है. इस रुपया के नोट पर पूर्व गर्वनर आर.एन.मल्‍होत्रा द्वारा साइन किया गया.

आर.एन.मल्‍होत्रा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के 17वें गर्वनर रहे हैं. उन्‍होंने 1985 से लेकर 1990 तक पदभार संभाला. यह एक रुपये का नोट 89,990 रुपये में बिक रहा है.

source

आपको बता दें कि 1994 से पहले 1 रुपये के नोट चलते थे पर रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 1994 में एक रुपये के नोटों की छपाई बंद कर दी गई थी. क्योंकि इसकी कीमत से ज्यादा इसकी छपाई लागत थी। इसी वजह से बाद में दो रुपये और पांच रुपये के नोटों की भी छपाई बंद कर दी गई थी. उसके बाद से 1 , 2 और 5 रुपये के सिक्के ही चलने लगे थे.

 

Comments

comments